दुनिया के 10 सबसे बड़े शहर

दुनिया के 10 सबसे बड़े शहर

1. चोंगकिंग (Chongqing)

चोंगकिंग दक्षिण-पश्चिमी चीन का एक शहर है जिसकी आबादी लगभग 3.3 करोड़ है चोंगकिंग अपनी विशाल इमारत के लिए भी प्रसिद्ध है। यह दुनिया का सबसे बड़ा शहर है।

2. शंघाई (Shanghai)

शंघाई चीन का एक शहर है जिसकी आबादी करीब 2.5 करोड़ है। यह एक वैश्विक वित्तीय केंद्र भी है और उनकी स्थानीय भाषा वू और मंदारिन है।

3. दिल्ली (Delhi)

दिल्ली भारत का सबसे बड़ा शहर है और लगभग 2.1 करोड़ की आबादी के साथ दुनिया का सबसे बड़ा शहर है और यह भारत की राजधानी भी है, दिल्ली की स्थानीय भाषा हिंदी है।

4. बीजिंग (Beijing)

लगभग 2.2 करोड़ की आबादी के साथ बीजिंग चीन की राजधानी है और बीजिंग की स्थानीय भाषा मंदारिन है।

5. मुंबई (Mumbai)

मुंबई भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और लगभग 2 करोड़ की आबादी के साथ विश्व स्तर पर पांचवां है और मुंबई में बोली जाने वाली भाषा हिंदी है। मुंबई फिल्म इंडस्ट्री के लिए भी मशहूर है।

दुनिया के 10 सबसे बड़े शहर

6. ढाका (Dhaka)

ढाका बांग्लादेश का सबसे बड़ा शहर है और लगभग 90 लाख की आबादी के साथ विश्व स्तर पर छठा सबसे बड़ा शहर है। यह बांग्लादेश की राजधानी भी है और उनकी स्थानीय भाषा बंगाली है।

7. लेगोस (Lagos)

लगभग 2 करोड़ की आबादी वाला लेगोस नाइजीरिया का सबसे बड़ा शहर है और उनकी स्थानीय भाषा अंग्रेजी है।

8. चेंगदू (Chengdu)

चेंगदू दक्षिण-पश्चिमी चीन का एक शहर है जिसकी आबादी 1.5 करोड़ है और उनकी स्थानीय भाषा मंदारिन है

9. कराची (Karachi)

कराची पाकिस्तान का एक शहर है यह 2.2 करोड़ की आबादी वाला पाकिस्तान का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है और उनकी स्थानीय भाषा उर्दू है।

10. टोक्यो (Tokyo)

टोक्यो जापान का एक राजधानी शहर है और यह विश्व स्तर पर सबसे प्रसिद्ध शहर में से एक है और टोक्यो की जनसंख्या लगभग 90 लाख है और उनकी स्थानीय भाषा जापानी है।

  • Aviskarak is an information portal. We're dedicated to giving you content with a focus on quality. We do tons of research so that we can offer you best information. Hope you enjoy our content. If you have any questions or comments, please don't hesitate to contact us.

Leave a Reply

Your email address will not be published.