अंटार्कटिका क्या है और कहा स्थित है?

अंटार्कटिका क्या है और कहा स्थित है?

अंटार्कटिका एक महाद्वीप (Continent) है जो पृथ्वी के दक्षिणी ध्रुव (South Pole) में स्थित है। अंटार्कटिका महाद्वीप पूरी  तरह से बर्फ और स्नो से ढाका हुआ है और यह इलाका काफी ठंडा है।

अंटार्कटिका दुनिया  का पांचवा सबसे बड़ा मद्वीप है। अंटार्कटिका में काफी कठिन परिस्थितियों के कारण  यहाँ कोई भी स्थायी लोग नहीं है। यहाँ बस लोग घूमने या फिर कई वैज्ञानिक रिसर्च के लिए जाते है।

अंटार्कटिका दुन्या का सबसे ठंडा महाद्वीप है यहाँ का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ले कर -90 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। 

 

अंटार्कटिका में दिन (Day) और रात (Night)

दक्षिणी ध्रुव (South Pole) में होने के कारण अंटार्कटिका में 365/366 दिन में बस एक बार सूर्योदय(Sunrise) और सूर्यास्त (Sun Set) होता है। यानि अंटार्कटिका का एक दिन 6 महीनो का होता है जिसे वाहा का समर (Summer) भी कहा जाता है और एक रात भी 6 महीनो का होता है जिसे वाहा का विंटर (Winter) भी कहा जाता है। यहाँ 21 सितम्बर से लेकर 22 मार्च तक दिन होता है और  22 मार्च से लेकर 21 सितम्बर तक रात होता है। यानि 6 महीना दिन और 6 महीना रात। 

अंटार्कटिका में जीवन (Life)

अंटार्कटिका काफी ठंडा होने के बावजूद भी यहाँ कई प्रकार के जीवन मौजूद है। हमें यहाँ पसु पक्षी और पेड़ पौधे यहाँ देखने को मिल जाते है। अंटार्कटिका में पाए जाने वाला सबसे प्रचलित जिव है पेंगुइन्स (Penguins)। यह एक पक्षी है जो  अंटार्कटिका में काफी ज्यादा तादाद में पाए जाते है। इसके अलावा यहाँ Seals, Fishes, Whales  जैसे जिव भी पाए जाते है। अंटार्कटिका में कोई भी स्थयी इंसान नहीं रहता है। वहा बस लोग घूमने के लिए जाते है। इसके अलावा अलग अलग देशो के वैज्ञानिक भी वहा रिसर्च के लिए जाते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *