क्या हम भविष्यवाणी कर सकते है?

क्या हम भविष्यवाणी कर सकते है?

क्या हम भविष्यवाणी कर सकते है? यह एक ऐसा सवाल है जो हम सभी के दिमाग में जरूर आता है और इतिहास में कई लोगो ने भविष्यवाणी करने का दवा भी किया है। आज हमें इसी बारे में जानेंगे की क्या ये वाकई हो सकता है के कोई इंशान भविष्य के बारे में जनता हो या किसी का भविष्य देख पता हो। इसी को हम आज विज्ञानं के दृश्टिकोण से देखेंगे। 

क्या हम भविष्यवाणी कर सकते है?

भविष्यवाणी क्या होता है?

जब कोई इंसान भविष्य में क्या होने वाला है वो जनता हो या बताता हो उसे ही हम भविष्यवाणी कहते है। 

क्या कोई भविष्यवाणी कर सकता है?

आज के समय में हम टेक्नोलॉजी के मदद से  ऐसे कई चीज़ो की भविस्यवाणी कर सकते है जैसे आने वाले समय में मौसम कैसा होने वाला है, चक्रवात (Cyclone) किस दिशा में जायेगा, सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण कब होगा, और भी कई सारि चीज़े है जिसकी भविष्यवाणी हम कर सकते है। इस प्रकार की चीज़ो का भविष्यवाणी करने के लिए हम पुरानी जानकारी, विज्ञानं और कैलकुलेशन के माध्यम से करते है। 

पर इसके साथ ही ब्रह्माण्ड में कई ऐसी घटना भी है जिनका भविष्यवाणी करना नामुमकिन के करीब है जैसे जब भी बात किसी इंसान के साथ भविष्य में क्या होने वाला है वह जानने की आती है तब हम इस प्रकार की भविष्यवाणी नहीं कर सकते है क्युकी एक इंसान का जीवन काफी जटिल होता है किसी इंसान के साथ आने वाले समय में क्या होगा ये कई लाखो या करोड़ो चीज़ो में निर्भर करता है और इन लाखो चीज़ो में कई सारि तो  ऐसे घटना भी है जो बिलकुल ही रैंडम तरीके से होती है यानि इसमें कोई पैटर्न नहीं होता है। यही कारण है की हम किसी इंसान के साथ भविष्य में क्या होने वाला है जैसे चीज़ो का भविष्यवाणी नहीं कर सकते है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *