क्रिकेट की शुरुआत कब और कहां हुई थी?

क्रिकेट की शुरुआत कब और कहां हुई थी?

क्रिकेट की सुरुवात

क्रिकेट दुन्या का दूसरा सबसे प्रसिद्ध खेल है और इसे काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। दुन्या में क्रिकेट के लगभग 2.5 बिलियन प्रसंसक है। क्रिकेट की सुरवात 16 हवि शताब्दी में इंग्लैंड में हुई थी। क्रिकेट की सुरुवात एक मनोरंजन के तोर पर हुई थी। समय के साथ साथ क्रिकेट का खेल दुन्या में प्रसिद्ध होता चला गया।

 

पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 

क्रिकेट का पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 1844 को USA और Canada के बिच  St George’s Cricket Club, New York, USA में खेला गया था और यह मुकाबला Canada जीता था।

ICC क्या है?

ICC क्रिकेट की गवर्निंग बॉडी है इसकी सुरुवात London, England के Lords में 15 जून 1909 को हुई थी। ICC की सुरुवात Australia, England और South Africa के द्वारा Imperial Cricket Conference के नाम से हुई थी बाद में इसका नाम बदल कर International Cricket Council कर दिया गया। ICC का हेडक्वार्टर Dubai,UAE में है।

आधुनिक क्रिकेट

पहले के समय में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सिर्फ एक ही फॉर्मेट हुआ करता था और वो था टेस्ट क्रिकेट पर अभी के समय में क्रिकेट को 3 अलग अलग फोर्मट्स में खेला जाता है:

  1. Test Cricket
  2. ODI Cricket
  3. T20i Cricket

ICC इन तीनो ही फोर्मट्स के टूर्नमेंट्स आयोजित करता है Test Cricket के टूर्नमेंट को ICC World Test Championship, ODI क्रिकेट के टूर्नमेंट को ICC Cricket World Cup और T20i Cricket के टूर्नमेंट को ICC T20 World Cup कहते है। 

ICC  के  कुल 108 सदस्य है इनमे से 12 देश फुल मेंबर्स है जो क्रिकेट का तीनो फोर्मट्स (Test Cricket, ODI Cricket, T20i Cricket) खेल सकती है और 96 एसोसिएट मेंबर्स है जो सिर्फ T20i Cricket और कुछ देश ODI Cricket खेल सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *