क्रिस्टोफर कोलंबस कौन थे?

क्रिस्टोफर कोलंबस कौन थे?

क्रिस्टोफर कोलंबस (Christopher Columbus) एक समुद्री यात्री (एक्सप्लोरर) थे जो समुद्र के जेरिये दुन्या के अलग अलग अपरिचित जगहों की खोज किया करते थे। क्रिस्टोफर कोलंबस को लोग अमेरिका की खोज के लिए जानते है। उन्होंने 1492 में अमेरिका की खोज की थी। हलाकि वो पहले व्यक्ति नहीं थे जिसने अमेरिका की खोज की हो इससे पहले भी कई लोग समुद्र के जरिये अमेरिका की यात्रा कर चुके थे। 

 

क्रिस्टोफर कोलंबस का जन्म October 31, 1451 में जेनोआ, इटली में हुआ था। क्रिस्टोफर कोलंबस ने तब से समुद्र की यात्रा सुरु कर दी थी जब वो मात्र 14 साल के थे।

क्रिस्टोफर कोलंबस ने कही पढ़ा था की ये दुन्या गोल है इसी कारण जहा दूसरे समुद्री यात्री (एक्सप्लोरर) पूर्व (East) की और यात्रा करते थे वही क्रिस्टोफर कोलंबस ने पश्चिम (West) की और जाने की सोची क्योंकि वो जानते थे यह दुन्या गोल है और वह पश्चिम (West) की तरफ यात्रा करके भी पूर्व (East) या सुदूर पूर्व तक पहुंच सकते है।

क्रिस्टोफर कोलंबस चाहते थे की वो यूरोप के लोगो के लिए अलग अलग समुद्री रस्ते खोजे। वह भारत की खोज करना चाहते थे। उन्होंने एस्ट्रोनॉमी, जियोग्राफी जैसे विषय और 15 अलग अलग भाषाएँ सीखे। अपने जीवन में इन्होने कुल 4 बार समुन्दर की लम्बी यात्राएं की और अमेरिका महाद्वीप में मौजूद बहमास, क्यूबा, जमैका, हिस्पानिओला, कॅरीबीयन, मैक्सिको जैसे द्वीपों  और जगहों को खोजा जिसे उन्होंने New World यानि नहीं दुन्या का नाम दिया। 

इनमे इस कई द्वीपों में जनजाति लोग रहते थे और उनके पास बहुमूल्य खजाना  जैसे सोना और डायमंड होते थे। कोलोम्बोस उनसे वह खजाना छीन लेते थे और जो भी उनके खिलाफ कुछ कहता या करता वो इन्हे सजा देते थे। इसके साथ ही वो अपने कुछ लोग वहा  छोड़ जाते थे ताकि वो उस जगह को नियंत्रण  कर  सके  और वहा अपना कॉलोनी बना सके। 

क्रिस्टोफर कोलंबस ने अपने यात्रा के दौरान नक़्शे भी बनाये और यही नक़्शे कुछ समय बाद पुरे यूरोप में फ़ैल गए। क्रिस्टोफर कोलंबस हमेशा भारत के खोज के लिए निकलते थे पर वो अमेरिका महाद्वीप के किसी द्वीप में पहुंच जाते थे और वहा के लोगो से खजाना जैसे सोना और डायमंड लूट लेते थे और स्पेन वापस आ जाते थे।

क्रिस्टोफर कोलंबस के यात्रा और नक्शो के कारण ही यूरोप के लोगो  को अलग अलग जगहों के बारे में पता चला जिसे बाद में चलकर यूरोप के कुछ देशो जैसे फ्रांस,ब्रिटेन ने उन जगहों में जा कर अपनी कॉलोनीज बनायीं। कुछ सालो बाद क्रिस्टोफर कोलंबस बीमार पड़ गए और May 20, 1506 को कॉस्टिले, स्पेन में 55 साल की उम्र में मृत्यु हो गयी। क्रिस्टोफर कोलंबस यूरोप से भारत तक जाने वाली समुद्री रस्ते को तो नहीं खोज पाए पर उन्होंने अमेरिका महाद्वीप में मौजूद अलग अलग द्वीप को खोजा और वहा तक जाने वाले नक़्शे बनाये और उन नक्शो को यूरोप में चारो तरफ फैला दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *