मृत्यु के बाद क्या होता है? What Happens After Death in Hindi

मृत्यु के बाद क्या होता है? What Happens After Death in Hindi

जब कोई प्राणी की मृत्यु हो जाता  है, तब उसका सरीर धीरे-धीरे कार्य करना बंद बार देता है, जैसे मस्तिष्क की गतिविधि, श्वास (Breath) और हृदय गति (Heart Beat) बंद हो जाती है। जिसके कारण प्राणी अपनी चेतना (consciousness) खो देते है।

मृत्यु के बाद क्या होता है? What Happens After Death in Hindi

मृत्यु के बाद शरीर काफी ठंडा होने लगता है, जिसके कारण शरीर के तापमान में कमी होने लगती है इसके साथ ही शरीर की मांसपेशियां अकड़ जाती हैं और कठोर हो जाती हैं, आमतौर पर मांसपेशियां के अकड़ने और कठोर होने की प्रक्रिया जबड़े और गर्दन से शुरू होती हैं।

रक्त शरीर के सबसे निचले हिस्सों में जमा हो जाता है,  जिसके कारण प्राणी का सरीर पूरा नीला पड़ जाता है। शरीर पूरी तरह से टूटना और सड़ना शुरू हो जाता है, क्योंकि बैक्टीरिया और एंजाइम शरीर के ऊतकों (Tissues) और अंगों (Organs) को पचना सुरु कर देते है।

अगर हम मृत्यु को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखे तो, जब एक प्राणी अपनी चेतना (consciousness) को हमेशा के लिए खो देता है तो हम उसे मृत्यु कहते है और मृत्यु के  बाद प्राणी की सभी शारीरिक क्रिया  का हमेषा  के लिए अंत हो  जाता है। दुन्या में कई लोग पुनर्जन्म को भी मानते है पर  इसके लिए हमारे पास कोई भी सबूत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *