बारिश (Rain) क्यों होती है? (Water Cycle)

बारिश (Rain) क्यों होती है? (Water Cycle)

हमरे दिमाग में ये सवाल जरूर आता है की आखिर ये बारिश क्यों होती है तोह आज हम इस बारे में जानेंगे। बारिश को समझने के लिए Water Cycle को समझना होगा की ये Water Cycle क्या है और ये कैसे काम करता है। 

Water Cycle Water (पानी) के द्वारा follow किये जाने वाला एक process है। पानी कई States में पाया जाता है जैसे Solid, Liquid और Gas जैसे तालाब, समुन्दर, नदी में पाए जने वाला पानी Liquid state मे होता है, बाताबरण (Atmosphere) मे पाया जाने वाला पानी Gas के state मे होता है और Glaciers मे पाया जाने वाला पानी Solid sate मे होता है। पानी जब Solid state मे होता है तब हम उसे Ice/Snow (बर्फ) कहते है, पानी जब Liquid state मे होता है तब हम इसे Water (पानी) कहते है और जब पानी gas के state मे होता है तब हम इसे vapors कहते है।  

बारिश (Rain) क्यों होती है (Water Cycle)

Water Cycle

हमारा पृथ्वी पानी से भरा हुआ है इसमें लगभग 75% पानी है और 25% जमीन। हमारा पृथ्वी Sun यानि सूरज पर Depend है। सूरज के गर्मी के कारण glaciers में मौजूद Ice/Snow Liquid में बदल जाता है और वो पानी समुन्दर तक जा पहुँचता है। फिर Evaporation के कारण समुन्दर मे मौजूद पानी Vapors मे बदलता है जो फिर Atmosphere में चला जाता है। इसके साथ साथ पेड़ पौधे भी अपने अंदर से पानी को vapors के form मे release करते है और ये पानी भी atmosphere में चला जाता है। जब पेड़ पौधे अपने अंदर से पानी release करते है तो उसे हम transpiration कहते है। 

अब Atmosphere मे मौजूद Vapors वहा की ठंडी हवा के कारण फिर से Liquid में बदल जाता है जिससे बादल (Clouds) का निर्माण होता है और इसे हम Condensation कहते है।
अब जब ये clouds भारी हो जाते है तोह ये पृथ्वी (जमीन) के तरफ Liquid state (Water) या Solid state (Snow/Ice) के form मैं आता है जिसे हम बारिश/Rain या Precipitation कहते है। बारिश के कारण Glaciers में Snow/Ice फिर भर जाता है, तालाब, समुन्दर, नदी में पानी फिर भर जाता है और पानी फिर वही process को फिर से repeat करता है।

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.