What is Computer Networking In Hindi?

What is Computer Networking In Hindi?

Computer Networking एक technique है जिससे हम Data transmission, Network Construction, Network Design, Network maintenance and Network software installation करते है। Computer Networking के  help से हम device को एक दुसरे एक साथ connect कर सकते है चाहे वो internet में हो या LAN (Local Area Network) में। Device को connect करने का एक ही मकसद होता है वो है communication। एक बड़े network को handle करना बहुत difficult task है इसके लिए हमें Computer Networking का knowledge होना बहुत जरुरी है।

Computer Network क्या होता है 

जब 2 या दो से ज्यादा कंप्यूटर एक साथ connect रहते है तो उसे ही हम  Computer network कहते है।Internet भी एक computer network है जिसमे कड़ोरो कंप्यूटर connected है और जिन technique या method से हम इन्ह computer को एक साथ connect करते है उसे ही हम Computer Networking कहते है।

Networking Kya Hai

Networking के प्रकार

Wireless Networking

इस type के networking में हमें कोई भी cable की जरुरत नही परती। ये Networking Electromagnetic waves (Radio wave) के मदद से होती है यानि हमारा data इन्ही wave के साथ हवा के through एक device से दुसरे device में जाता है। Wireless networking थोडा unsecure होता है। 

Wired Networking

इस type के networking में हमें wire की जरुरत होती हे। Generally हम data को एक place से दुसरे place भेजने के लिए Ethernet cable और Optical fiber का इस्तमाल करते है। Wireless networking के मुकाबलेइस इस type का networking ज्यादा secure होता है।

Networking में इस्तमाल होने वाले Device और Software

1.Router

Router एक device है जो Data packets को अलग अलग computer network के बिच भेजता  है।

2. Switch

ये एक device है जो multiple कंप्यूटर या networking device को एक साथ जोड़ता है और ये जब message receive करता है तोह उसी को भेजता है जिसके लिए वो message होता है। 

3. Access Point

ये एक hardware है जो wireless device को wired network में जोड़ने  में मदद करता है।

4.Hub

Hub एक device है जो multiple कंप्यूटर या networking device को एक साथ connect करता है और जब ये  message receive करता है तोह उसे copy करके सारे device को vej देता है।

5.Bridge

ये एक hardware है जो दो network जिनके एक ही protocol है  उनको  एक साथ connect करता है।

6. Gateway

Gateway एक hardware होता है जो दो network जिसके protocol अलग अलग है उनको connect करता है और data को एक network से दुसरे network में भेजने में मदद करता है।

7. Modem

Modem का full form होता Modulator-Demodulator ये Analog signal को Digital और Digital Signal को  Analog में convert करता है।

8. Repeater

ये एक electronic device होता है जो signal को receive करके  फिर उसको  retransmit करता है Repeater signal को दूर तक भेजने में मदद करता है। 

9. Firmware

Firmware एक software है जो हमें device को control करने में मदद करता है। 

10. Protocol

ये एक Standard rule है जिसको follow करके device एक दुसरे के साथ communicate करते है। 

11. Firewall

ये एक software या hardware होता है जो network को security provide करता है ये continuously network में आने वाली Incoming और outgoing traffic पे नज़र रखता है

निस्कर्स 

Computer Networking एक बहुत important technique है। इसकी मदद से हम multiple कंप्यूटर को एक साथ connect कर सकते है। Networking wired भी हो सकता है और wireless भी। Wired networking के लिए हम Ethernet cable का help लेते है और wireless networking के लिए electromagnetic waves (Radio wave) का help लेते है। 

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.