Cyclone (चक्रवात) क्या है? Cyclone Meaning In Hindi

Cyclone (चक्रवात) क्या है? Cyclone Meaning In Hindi

Cyclone या चक्रवात क्या है?

Cyclone या चक्रवात एक प्रकार का प्राकृतिक आपदा है जिसमे हवा Low Pressure इलाके का काफी तेजी से चक्कर लगता है। Cyclone का निर्माण समुन्दर में होता है और ये जब जमींन तक पहुँचता है तोह तबाही लता है और अपने रास्ते में आने वाले सभी चीज़ो को तोड़ फोड़ देती है।

Cyclone (चक्रवात) क्या है? Cyclone Meaning In Hindi

Cyclone कैसे बनता है?

जब समुन्दर का पानी स्थिर और उसका  तापमान लम्बे समय के लिए 26.5°C से ज्यादा होता है तब उसके ऊपर गरम हवा जमा होने लगती है। हवा गरम होने के कारण वह ऊपर की और जाती है जिसके कारण निचले इलाके में Low Pressure Area बनता है। अब उस के आस पास की हवा उस Low pressure Area की और जाना सुरु करती है और ये हवा भी वहा जाकर गरम होती है और ऊपर की और जाती है ये cycle चलता जाता है। ये गरम हवा जो ऊपर की और जाती है इसके कारण लगातार Cloud का निर्माण होता है और ये घूमना सूरी करती है और ये समय के साथ और भी तेजी से घूमती है और बिच में eye का निर्माण होता है। Eye किसी भी cyclone के बिच के इलाके को कहते है जहा का तापमान काफी गरम होता है और वह का atmospheric pressure Low होता है। Eye की चौड़ाई 20 से 50 कम की होती है। अब ये  cyclone किसी दिशा में बहना सुरु करता है और आखिर में जाकर जमींन तक पहुँचता है। जैसे ही ये जमींन में पहुँचता है ये उसके रास्ते में आने वाले सभी चीज़ो को तोड़ फोड़ कर देता है। समय के साथ साथ ये Cyclone की तीब्रता कम होती जाती है और आखिर में जाकर ख़तम होती है।

Cyclone के प्रभाव

1.Cyclone के कारण काफी तेज बारिश होती है। 

2.Cyclone घर या अन्य किसी बिल्डिंग को तोड़ देती है। 

3.Cyclone के कारण फसलों का भरी नुकसान होता है।

4. पसु, पक्षी और लोगो की  जाने चली जाती है। 

5.Cyclone के कारण कई जगह में बाढ़ आती है। 

Cyclone से कैसे बचे?

1.समुन्दर के आस पास ना रहे।

2.पेड़, बिजली के खम्भे, टावर से दूर रहे।

3.घर में रहे।

4.घर के खिड़की या दरवाजे से दूर रहे। 

5. हमेसा Cyclone खबरों से अपडेट रहे। 

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.