दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है? Largest Country In The World In Hindi

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है? Largest Country In The World In Hindi

दुनिया का सबसे बड़ा देश रूस (Russia) है। यह एशिया और यूरोप महाद्वीप में स्थित है।  रूस की राजधानी (Capital) मास्को (Moscow) है। रूस का एरिया 17 098 246 kmहै और इसकी जनसँख्या 14 करोड़ 40 लाख है। यह दुनिया का 9 वा सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला देश है। रूस में 11 Time  Zone  है यानि रूस के अलग अलग हिस्से में अलग अलग समय होता है। रूस कितना बड़ा देश है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है की ये भारत से 5 गुना बड़ा है यानि अगर हम रूस को समान हिस्से में अलग करे तोह हम भारत के जितना बड़ा 5 देश बना सकते है। रूस की ज्यादातर आवादी देश के यूरोपियन महाद्वीप वाले हिस्से में रहती है क्युकी वहा का Climate (जलवायु) रूस के दूसरे हिस्सों से काफी बेहतर है। रूस में रेगिस्तान, जमे हुए समुद्री तट, बड़े बड़े पहाड़, खाली ज़मीन, घने जंगल, नदी, तालाब, बर्फ से जमी हुई जगह, सभी प्रकार का परिवेश (Environment)  देखा जा सकता है। 

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है? Largest Country In The World In Hindi

1917–1991 तक रूस U.S.S.R (Soviet Union) का हिस्सा था रूस के साथ साथ Ukraine, Georgia, Belorussia, Uzbekistan, Armenia, Azerbaijan, Kazakhstan, Kyrgyzstan, Moldova, Turkmenistan, Tajikistan, Latvia, Lithuania and Estonia भी U.S.S.R (Soviet Union) का हिस्सा थे पर 1991 को Soviet Union टूट गया और इन नए देश का निर्माण हुआ।

रूस कौन से महाद्वीप में स्थित है?

रूस एशिया (Asia) और यूरोप (Europe) महाद्वीप में स्थित है।

रूस की राजधानी क्या है?

रूस की राजधानी मास्को (Moscow) है।

रूस की जनसँख्या कितनी है?

रूस की जनसँख्या 14 करोड़ 40 लाख है।

रूस में कितने Time Zone  है?

रूस में 11 Time Zone है।

रूस के राष्ट्रपति कौन है?

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) है।

 

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.