Economics क्या है?

Economics क्या है?

Economics एक ज्ञान का क्षेत्र है  जिसमे हम  Goods और Service की  Production (उत्पाद), Distribution(वितरण) और  Consumption(सेवन) के बारे में पढ़ते है। हमारे इस दुनिया में limited resource है पर लोगो के needs unlimited है। Economics का focus येही रहता है की कैसे हम सही direction में afford लगाकर ज्यादा से ज्यादा output ले, कैसे सही decisions लेकर efficiency और productivity को increase करे। Economics हमें markets, buyers and sellers, investment, Trade, Individuals, Businesses के बारे में बताती है। 

Types of Economics (इकोनॉमिक्स के प्रकार)

1.Macroeconomics

Macroeconomics में हम nation की overall economy के बारे में बताता  है। Macroeconomics country का GDP growth, Inflation rate, Deflation rate, Unemployment, Interest rate, Foreign reserve, Tax rate में focus करता है। 

2.Microeconomics 

Microeconomics हमें  individual, particular business, कैसे लोग saving और purchasing decisions लेते है, Goods और Service के price,risk, consumer का behavior , demand और  supply के बारे में बताता है। 

निष्कर्ष 

चाहे आप कोई भी  field में हो economics का knowledge हमेशा काम आएगा। Economics हमें  कई important decisions लेने में मदद करता है हमारे पास Economics का knowledge होना बहुत जरुरी है। 

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.