Electricity (विधुत) क्या है?

Electricity (विधुत) क्या है?

Electricity एक phenomena है जो charge के स्थिर वह बहाव के करण होता  है। ब्रह्माण्ड के सारे पदार्थ  Atom से बनी होती है और atom के  अन्दर एक nucleus और 3 sub atomic particle होते है जिसे हम Electron, Proton और neutron कहते है electron में negative, proton में positive और neutron में कोई charge नही होता।

इन्ह sub atomic particle में से मात्र electron ही ऐसा particle है जो freely move कर सकता है और जब electron freely move करता  है तो इसके करण electric current produce होता है जिसे हम electricity कहते है और जब free electron स्थिर रहता है तो हम उस type के electricity को static electricity कहते है।

Electricity हमारे nature का part है  हमारे घर के ज्यादातर उपकरण electric current का उपयोग करती अहै जैसे TV, Fan, Electric Bulb, Refrigerator, AC, Motor, computer ये उपकरण electric current के बगेर काम नही कर सकते। 

Electrical Energy क्या है

जो energy electron के बहाव के करण मिलता है उसी को हम electrical energy कहते है। 

Electricity कैसे generate होता है 

Electricity का generation power plant में किया जाता है। Electricity के generation के लिए electromechanical  generators का उपयोग किया जाता है जिसका काम होता है mechanical energy को electrical energy में convert करना। 

Electricity के Source

Hydropower

पानी के बहाव से electricity के generation को ही हम hydropower कहते है। 

Nuclear power

Nuclear power एक electricity generation का तरीका है जिसमे nuclear energy को electrical energy में convert किया जाता है।

Wind power

इसमें हम wind energy की मदद से electricity generate करते है। 

Solar Power

सूर्य के  energy को  electricity में convert करना ही solar power है। 

Coal Power

इसमें Coal को जलाकर electricity में convert किया जाता है। 

Biomass Power

Organic waste से electricity generate करना ही biomass power है। 

Gas Power

Gas को जला कर electricity generate करना ही gas power plant है।  

निष्कर्ष

Electricity nature की एक important phenomena है। Free electron जब स्थिर रहता है तोह हम उसे static electricity कहते है और जब free electron move करता है तोह हम उसे electric current या electricity कहते है। 

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.