Email क्या है और ये कैसे काम करता है?

Email क्या है और ये कैसे काम करता है?

Email का full form होता है Electronic Mail। इसका उपयोग इन्टरनेट के through message को एक कंप्यूटर से दूसरी कंप्यूटर में भेजने के लिए किया जता है। Email के popularity के पीछे एक करण है वो है speed। हम कुछ ही  second में अपने message को कही भी भेज सकते है और Email को भेजना काफी सस्ता होता है हमें बस internet की जरुरत होती है।

Email कैसे काम करती है 

जैसे ही हम email send करते है तो  वो mail SMTP (Simple Mail Transfer Protocol) के पास जाती है। अब SMTP DNS  को contact करता है ये पता करने के लिए की receiver का server कोन से location में हे। अब जैसे ही SMTP को server Location पता लग जाता है वो mail को उस server में भेज देता है।

Email Id का Structure – thomas@example.com

इसमें Thomas एक user id है और @example.com उस user id का location

(Thomas = User id, @example.com = Location)

Email का इतिहास

Email का invention का credit Ray Tomlinson को दिया जाता है वो एक computer programmer थे जिन्होंने 1971 में  ARPANET में email system को बनाया था पर इसके बाद 1978 में Shiva Ayyadurai ने एक और email system बनाया और उसे trademark कराया पर ये अभी भी controversy में है।   

Email के different Section

From 

इसमें हमारा Email Id होता है। 

To

इस section में हम जिसको mail भेजना है उसका email Id लिखते है। 

Subject

इसमें हम message किस related है उसको लिखते है। 

Body

इस section में हम हमारे message को लिखते है जिसे  हमें भेजना होता है। 

निष्कर्ष 

आज के समय में हमारे लिए Email id बहुत जरुरी है ये हमें important message send या receive करने में हमारी मदद करता है वो भी कुछ ही second में। 

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.