Leap Year क्या है?

Leap Year क्या है?

Leap Year वो year होता है जिसमे 365 के बजाये 366 Days होते है। इस year में 29 February calendar में जुड़ जाता है। Leap year हर चार साल में एक बार आता  है। Leap year इसलिए होता है क्युकी पृथ्वी को सूरज के एक चक्कर लगाने के लिए 365 days 6 hours लगते है तो हर साल 6 hours extra बच जाते है जोकि calendar में नही जुड़े होते है और अगर इस extra 6 hours को 4 year से  गुना कर दे तोह हमारे पास एक पूरा दिन बन जाता है ( 6 hours x 4 years = 24 Hours जोकि 1 दिन के बराबर है ) तोह इसी  एक  दिन को हम हर चार साल बाद एक बार calendar में जोड़ देते है इसी को हम leap year कहते है।

कैसे पता करे की कोन सा year leap year है 

आप आसानी से पता लगा सकते है की कोन सा year leap year है और कोन सा नही इसके लिए बस आपको उस year को 4  and 100  and 400 से divide करना होगा से divide करना होग।

  1. अगर वो  year 4 से divide नही हो रहा है तोह वो leap year नही है।
  2. अगर वो  year 4 से divide हो रहा है + 100 से divide नही हो रहा है तोह वो leap year है।
  3. अगर वो year 4 से divide हो रहा है + 100 से भी divide हो रहा है + 400 से divide नही हो रहा है तोह वो leap year नही है। 
  4. अगर वो year 4 से divide हो रहा है + 100 से divide नही हो रहा है + 400 से divide हो रहा है तोह वो leap year है। 

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.