Wave (लहर ) क्या है?

Wave (लहर ) क्या है?

Wave एक Disturbance है  जो medium या Vacuum से यात्रा करती है। लहर Energy को एक जगह से दुसरे जगह मे transfer करती है  और जिस medium से Wave यात्रा करती है उस medium के Particle  local oscillations experience करते है पर वह Wave के साथ नही चलते।  Wave किसी भी Size का हो सकता है कोई Wave छोटे भी  होते है और कोई Wave बड़े होते है। 

Types Of Waves (लहर के प्रकार)

1.Mechanical Wave

Mechanical wave को एक जगह से दूसरी जगह energy को transfer करने के लिए Medium की जरुरत होती है। Mechanical wave Vacuum में transfer नही हो सकते। Mechanical wave  Transverse और  Longitudinal दोनों हो सकते है। 

उदाहरण: Seismic wave, Sound Wave

2. Electromagnetic Waves

Electromagnetic Waves को energy transfer करने के लिए Medium की जरुरत नही होती ये waves electric field और magnetic field से बनी होती है। Vacuum में Electromagnetic Waves की तेजी light के जितना होती है और Electromagnetic Waves सिर्फ Transverse Wave होता है। 

उदाहरण: Light waves, Radio waves

Particle के Movement के Basis पर Wave के प्रकार

a.Transverse Waves

ये वो Wave होते है जिसमे medium के पार्टिकल Wave के बहाव के perpendicular oscillations करते है।

उदहारण: Electromagnetic Waves, Seismic wave

b.Longitudinal Wave

ये वो Wave होते है जिसमे medium के particle Wave के बहाव के तरफ oscillations करते है। 

उदहारण: Sound Wave

निष्कर्ष

लहर energy को एक जगह से दूसरी जगह  transfer करती है। चलिए इसे एक उदहारण से समझते है जब भी Earthquake होता है तोह hypocenter यानि Earthquake का सुरु होने का जगह में high level Energy release होती है  वो energy wave के form में  पृथ्वी के चारो तरफ फैल जाती है और उस wave में energy होने के कारण ही हमारे पृथ्वी की सारी चीज़े जो इस wave के range में आती है वो movement करने लगती है। 

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.