जब रन बनाने की सबसे ज्यादा जरुरत होती है तब ये 3 बल्लेबाज़ फ्लॉप हो जाते है: कपिल देव

जब रन बनाने की सबसे ज्यादा जरुरत होती है तब ये 3 बल्लेबाज़ फ्लॉप हो जाते है: कपिल देव

भारत को 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप जितने वाले कप्तान कपिल देव ने भारत के मौजूदा टॉप आर्डर के 3 बल्लेबाज़ रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल पर निशाना साधते हुए कहा की जब भी भारतीय टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरुरत होती है तब वह फ्लॉप हो जाते है।

कपिल देव ने ये भी कहा की भारत को लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट खेलने के तरीके को बदलने की जरुरत है। भारत के पूर्व वर्ल्ड कप विजेता कप्तान ने ये बात  कोई हवा में नहीं कही है ये तथ्य है। 

kl rahul, virat kohli, rohit sharma

चाहे वह 2017 का पाकिस्तान के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल, 2019 में नूज़ीलैण्ड के खिलाफ सेमि फाइनल, 2021 T20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और नूज़ीलैण्ड के खिलाफ भारतीय टॉप आर्डर बैट्समैन ने इन सभी महत्वपूर्ण मैचेस में भारतीय क्रिकेट फैंस को निराश किया है।

2017 में पाकिस्तान के खिलाफ चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल में भारतीय  टॉप आर्डर में रोहित शर्मा ने 0 रन, शिखर धवन ने 21 रन्स और विराट कोहली ने 5 रन्स बनाये थे। 

2019 में वर्ल्ड कप नूज़ीलैण्ड के खिलाफ सेमि फाइनल में  केएल राहुल ने 1 रन, रोहित शर्मा ने 1 रन और विराट कोहली ने 1 रन बनाये थे और सुपर फ्लॉप साबित हुए थे।

2021 में T20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ केएल राहुल ने 3 रन्स, रोहित शर्मा ने 0 रन, बनाये थे। 2021 में ही T20 वर्ल्ड कप में नूज़ीलैण्ड के खिलाफ केएल राहुल ने 16 रन्स, रोहित शर्मा ने 14 रन्स, और विराट कोहली ने 9 रन्स बनाये थे। 

कपिल देव ने कहा “आपको निडर क्रिकेट खेलना होगा। ये सभी खिलाड़ी विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल 150-160 स्ट्राइक रेट से खेल सकते हैं। वे इतने बड़े खिलाड़ी हैं, लेकिन जब रन बनाने की बारी आती है तो सब आउट हो जाते हैं.”

“अगर आप केएल राहुल के बारे में बात करते हैं, तो आपको उनसे 20 ओवर खेलने के बारे में बात करने की ज़रूरत है और अगर वह 80-90 रन बनाते हैं, तो यह काफी अच्छा है। लेकिन अगर आप 20 ओवर खेलते हैं, और आप 60-70 नाबाद वापस आ रहे हैं तो आप  टीम के साथ न्याय नहीं कर रहे हैं।”

“मुझे लगता है कि इनको सोच बदलने की जरूरत है, अगर ऐसा नहीं होता है, तो आपको खिलाड़ियों को बदलना होगा। अगर वे बड़े खिलाड़ी हैं, तो उन्हें बड़ा प्रदर्शन भी करना होगा। आपको सिर्फ नाम से नहीं, अपने प्रदर्शन में बड़ा होने की जरूरत है। यदि आप एक बड़ा नाम हैं, तो आपको उस तरह की क्रिकेट भी खेलना चाहिए। अन्यथा, हम इसके बारे में बात करने के लिए यहां हैं।”

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.