निकोलस कोपरनिकस कौन थे?

निकोलस कोपरनिकस कौन थे?

निकोलस कोपरनिकस (Nicolaus Copernicus) एक वैज्ञानिक (खगोल विज्ञानी/Astronomer) थे जिन्होंने पहली बार दुन्या को बताया था की सूर्य हमारे सौर मण्डल के मध्य में मौजूद है और पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगता है। इसके साथ ही  पृथ्वी अपने जगह में भी घूमता है। 

 

पृथ्वी को अपने जगह में घूमने में कुल 24 घंटे लगते है जिसे हम दिन कहते है और पृथ्वी को सूर्य के चक्कर लगाने में 365/366 दिन लगते है जिसे हम एक साल कहते है।

निकोलस कोपरनिकस ने जब ये बात पूरी दुन्या को बताई तो सब लोग चकित रह गए क्योंकि आज से पहले उन्होंने यही सुना था की पृथ्वी सौर मण्डल के मध्य में मौजूद है और सूर्य पृथ्वी का चक्कर लगता है। निकोलस कोपरनिकस की कही हुए इसी बात को हेलिओसेंट्रिक थ्योरी (Heliocentric Theory) भी कहा जाता है। 

हलाकि हेलिओसेंट्रिक थ्योरी (Heliocentric Theory) पूरी तरह से सही नहीं है पर इसी थ्योरी ने विज्ञानं (खगोल शास्त्र/Astronomy) के क्षेत्र में एक नींव रखी जिसमे आगे चल कर गैलीलियो गैलीली (Galileo Galilei) जैसे वैज्ञानिक ने ने और योगदान दिया। 

निकोलस कोपरनिकस (Nicolaus Copernicus) का जन्म 19 February 1473 को पोलैंड (Poland) देश के तोरण (Toruń) नाम के सहर में हुआ था। इन्होने ही खगोल शास्त्र (Astronomy) की नीव रखी थी। खगोल शास्त्र (Astronomy) के साथ साथ इन्होने अन्य क्षेत्र में भी काफी योगदान दिया और उनकी मृत्यु 24 May 1543 को पोलैंड देश के ही फ्रोमबोर्क  (Frombork) नाम के सहर में हुआ। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *