दुनिया के सात अजूबे Seven Wonders of The World In Hindi

दुनिया के सात अजूबे Seven Wonders of The World In Hindi

क्या आप जानते हैं दुनिया के नए सात अजूबे कौन से हैं? दुनिया के सात अजूबे या Seven Wonders of The World मनुष्य के द्वारा बनायीं हुई ऐसी निर्माण में से है जो पुरे मनुष्य जाती को हैरान करती है।

S.No

 Wonder

Place

Image

1.  Great Wall Of China China (700 BC) Great Wall Of China
2,  Taj Mahal Agra, India (1643 AD) Taj Mahal
3.  Petra Ma’an, Jordan (312 BC) Petra
4.  Christ the Redeemer Rio de Janeiro, Brazil (1931 AD) Christ the Redeemer
5.  Machu Picchu Cuzco Region, Peru (1450 AD) Machu Picchu
6.  Colosseum Rome, Italy (80 AD) Colosseum
7. Chichen Itza Yucatán, Mexico (600 AD) Chichen Itza

 

दुनिया के सात अजूबे Seven Wonders of The World In Hindi

1.Great Wall Of China

ग्रेट वाल ऑफ़ चीन का निर्माण 200 BC में हुआ था और इसका निर्माण Qin Dynasty ने किया था। ग्रेट वाल ऑफ़ चीन को बनने के पीछे का उद्देश्य था लोगो को विदेशी आक्रमणकारी से बचाना।  इसको बनाने के लिए ईंट, पत्थर, लकड़ी का इस्तमाल किया गया था। ग्रेट वाल ऑफ़ चीन की उचाई 5-8 meters और लम्बाई 8,851 KM है। 

Great Wall Of China

2.Taj Mahal

ताज महल यमुना नदी के किनारे भारत के आगरा सिटी में स्थित है। ताज महल को 1632-1653 में भारत के मुगल बादशाह शाह जहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ महल के प्रति प्यार को दर्शाने के लिए बनवाई थी। ताज महल को बनाने के लिए रेड सैंडस्टोन और मार्बल का प्रयोग किया गया है। 

Taj Mahal

3.Petra

Petra Jordan देश में स्थित है। Petra का निर्माण 312BC में हुआ था Petra सब्द Patros सब्द से आया है जिसका अर्थ होता है पत्थर। कहा जाता है की Petra city में लगभग 20,000-30,000 लोग (Nabateans) रहा करते थे। Petra की खोज 1812 में Johann Ludwig Burckhardt ने की थी और इसे Lost City भी कहा जाता है। 

Petra

4.Christ the Redeemer

Christ the Redeemer ईसाई लोगो के भगवन Jesus Christ की मूर्ति है जो Janeiro, Brazil में स्थित है। इसका निर्माण 1922-1931 में हुआ था।   Christ the Redeemer structure Paul Landowski ने दिया था और इसका निर्माण Heitor da Silva Costa और Albert Caquot ने किया था। Christ the Redeemer का चेहरा का डिज़ाइन Gheorghe Leonida ने दिया था। 

Christ the Redeemer

5.Machu Picchu

Machu Picchu Urubamba River valley के ऊपर Andes Mountains में स्थित है और ये Peru देश में है। इसका निर्माण Inca Empire ने 1450AD में किया था। Machu Picchu सब्द का अर्थ होता है Old Mountains या पुराण पहाड़। Machu Picchu का निर्माण के लिए पत्थर का प्रयोग किया गया है। Machu Picchu Incans लोगो का घर था। Machu Picchu का इस्तमाल खगोलीय वेधशाला (astronomical observatory) के तोर पर भी होता था। 

Machu Picchu

6.Colosseum

Colosseum Italy के Rome City में स्थित है। Colosseum का निर्माण Jewish slaves ने Vespasian Emperor के under 80 AD में किया था। Colosseum का निर्माण के किये  stone and concrete का उपयोग किया गया है। 

Colosseum

7.Chichen Itza

Chichen Itza Mexico देश के Yucatan city में स्थित है। Chichen Itza Mayan लोगो का City था। El Castillo (The Temple of Kukulkan) Chichen Itza का सबसे प्रसिद्ध pyramid है। Chichen Itza के सारे structure stone से बने है। 

Chichen Itza

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.