HTTP ( Hypertext Transfer Protocol ) क्या है? (HTTPS)

HTTP ( Hypertext Transfer Protocol ) क्या है? (HTTPS)

HTTP यानि Hypertext Transfer Protocol ये एक Protocol है जिसे World Wide Web messages को transmit करने के लिए use करती है HTTP (protocol) को Web Server और Web Browser दोनों follow करते है और ये TCP/IP के ऊपर run होती है। 

Protocol क्या होता है?

Protocol एक standard rule होता है जिसे World Wide Web system में मौजूद सरे Hardware या Software follow करते है protocol के बगेर वो devices या software एक दुसरे के साथ communicate नही कर सकते यानि data को एक दुसरे के साथ exchange नही कर सकते।

HTTP कैसे काम करता है?

जब हम Web browser में  URL type करके submit करते है तब browser उस request का HTTP command create करती है और IP Address के पास भेज देती है जो फिर Web Server तक पहुचती  है इसके बाद Web Server उस request को लेता है और request के हिसाब से resource को IP Address के जरिये Web Browser तक भेज देता है और resource हमारे सामने Web Browser में खुल जाती है जो Website या web page के form में होती है।

HTTPS क्या है?

HTTPS यानि Hypertext Transfer Protocol Secure ये HTTP का secured Version है  जब हम HTTP का उपयोग करते है तब वो request  या response encrypted नही होता यानि उस request या response को third party पढ़  सकता है पर HTTPS Request या Response को End to End encrypt कर देती है जिसके कारण third party उस request या response को देख तोह सकता है पर उसे समझ नही सकता क्युकी वो fully encrypted होती है।   

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.