UPS ( Uninterruptible power supply ) क्या है?

UPS ( Uninterruptible power supply ) क्या है?

UPS (Uninterruptible power supply) एक device है। इसका काम होता है कंप्यूटर में Main Power Supply ना होने पर कंप्यूटर को कुछ समय के लिए चालू रखना इसके साथ साथ ये Computer को Power के oversupply से भी बचाता है। 

UPS Kya Hai

UPS की खासियत

1. Prevent Data Loss  – अगर आप कंप्यूटर में  कोई important काम कर रहे हो और अचानक से बिजली चली जाये तोह आपका कंप्यूटर बंद हो जाता है और वो काम भी delete हो जाता है पर UPS का उपयोग से हम data के loss से बच सकते है क्युकी जैसे हे main power supply कट हो जायेगा उसी समय UPS computer को  उसमे Stored energy provide करेगा और कंप्यूटर को बंद होने से रोकेगा यानि हमारा important data भी कंप्यूटर में बना रहेगा। 

2. Continuous Power Supply –  power supply कट होने के बावजूद भी हम अपने काम को continue रख सकते है क्युकी हमें UPS continuously backup power provide करता रहेगा। 

3. Maintains Battery Life – जब भी हम UPS को कंप्यूटर के साथ connect करते है और कंप्यूटर on है  तोह UPS automatically charge होना start हो जाता है और power cut के समय उस charge का उपयोग करता है। 

4. Surge Protection – UPS कंप्यूटर के उपकरणों को power के oversupply से बचाता है। 

5. Power backup – UPS कंप्यूटर को backup power provide करता है जिसके help से कंप्यूटर तब भी काम कर सकता है जब उसके पास main power supply नही होता। 

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.