सूर्य क्या है और इसका निर्माण कब और कैसे हुआ?

सूर्य क्या है और इसका निर्माण कब और कैसे हुआ?

सूर्य (Sun) एक तारा है और ये गैस (Hydrogen, Helium) और धूल से बना है। सूर्य हमारे सौर मण्डल का सबसे बड़ा पद्दार्थ है और इसके  गुरुत्वाकर्षण से ही हमारा सौर मण्डल बना है और सूर्य ही हमारे सौर मण्डल के सभी पद्दार्थ को एक साथ रखता है और सभी ग्रह सूर्य का चक्कर लगते है। हलाकि सूर्य हमारे सौर मण्डल का सबसे बड़ा पद्दार्थ है पर ये ब्रह्माण्ड में मौजूद बाकि तारा के तुलना में काफी छोटा है। सूर्य हमें गर्मी (Heat) और रौशनी (Light) दोनों देता है और इसके बिना जीवन असंभव है। सूर्य में Nuclear  Fusion नाम का रिएक्शन होता है। Nuclear Fusion में 4 Hydrogen Atom एक साथ मिलकर 1 Helium Atom का निर्माण करते है और इसी रिएक्शन के दौरान हीट और रौशनी दोनों रिलीज़ होता है।  बाकि सभी  तारों की तरह, हमारा सूर्य का ऊर्जा भी एक दिन ख़तम हो जायेगा।

सूर्य क्या है और इसका निर्माण कब और कैसे हुआ?

सूर्य का निर्माण कब हुआ?

सूर्य का निर्माण आज से लगभग 4.6 अरब (Billion) साल पहले हुआ था।

सूर्य का निर्माण कैसे हुआ?

आज से लगभग 4.6 अरब (Billion) साल पहले सूर्य गैस और धूल के एक विशाल, घूमते हुए बादल में से बना था जिसे निहारिका या नेब्युला (Nebula) कहा जाता है। जैसे ही ये नेब्युला अपने गुरुत्वाकर्षण के कारण सिकुड़ गया तब ये तेजी से घूमने लगा और सूर्य का निर्माण हो गया। निहारिका या नेब्युला के बचे हुए बाकि गैस और धूल से ग्रह (Planets), एस्ट्रोइड्स, कमेंट्स और कई खगोलीय बस्तु का निर्माण हुआ। 

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.