सौर मण्डल क्या है?

सौर मण्डल क्या है?

सौर मण्डल सूर्य (Sun) के गुरुत्वाकर्षण (Gravitation) से बनने वाला एक system है। सूर्य सौर मण्डल का मध्य में होता है और  ग्रह सूर्य के चारो तरफ चक्कर लगते है।  हमारे सौर मण्डल में एक सूर्य और 8 ग्रह है।  

सूर्य (Sun)

सूर्य सौर्य मंडल में पाए जाने वाला एक तारा (Star) है इसका आकर और वजन कई ज्यादा है सौर्य मंडल का  99.8 वजन इसी के पास होता है। इसी के  गुरुत्वाकर्षण के कारन ही  सौर मण्डल का निर्माण होता है। सूर्य ही हमारे  सौर मण्डल का सभी ऊर्जा का स्रोत है।  सूर्य   hydrogen औ helium से बना है और  लगातार Nuclear Fusion हो रहा है यानि Hydrogen Helium  में convert  हो रहा है।  सूर्य का तापमान 15 million degrees Celsius है इसके चारो तरफ 8 ग्रह, लाखो Asteroids, comets और Meteoroid चक्कर लगते है।

Solar System Kya Hai

सौर मण्डल के ग्रह (Planet of  Our  Solar System)

1. Mercury (बुध)बुध हमारे सौर मण्डल का सबसे छोटा और सूर्य के सबसे करीब वाला ग्रह है और इसे सूर्य के चक्कर लगाने में 88 दिन लगते है।  

2. Venus (शुक्र) – शुक्र सौर मण्डल का सबसे गरम ग्रह है और इसे सूर्य के चक्कर लगाने में 225 days दिन लगते है।  

3. Earth (पृथ्वी) – पृथ्वी ये हमारा ग्रह है और एक मात्र ग्रह है जिसमें जीवन और पानी मौजूद है।  इसे सूर्य के चक्कर लगाने में 365 दिन लगते है।   

4. Mars (मंगल) – मंगल रेत से भरा हुआ एक रेगिस्तान है और ये बहुत ठंडा है इसे सूर्य के चक्कर लगाने में 687 दिन लगते है।   

5. Jupiter (बृहस्पति) – बृहस्पति हमारे सौर मण्डल का सबसे बड़ा ग्रह है और ये Gas से भरा हुआ है।  इसे सूर्य के चक्कर लगाने में 12 साल लगते है।  

6. Saturn (शनि) – शनि gas से भरा हुआ एक ग्रह है और इसे सूर्य के चक्कर लगाने में 29 साल लगते है।  

7. Uranus (अरुण)  – अरुण chemical से भरा हुआ एक ग्रह है इसमें methane और  ammonia जैसे chemical  पाए जाते है इसे सूर्य के चक्कर लगाने में 84 साल लगते है।  

8. Neptune (वरुण) – वरुण सूर्य से सबसे दूर का ग्रह है ये पूरा ग्रह अँधेरा और ठंडा है और इसमें तेज तरार हवाए चलती रहती है। इसे सूर्य के चक्कर लगाने में 165 साल लगते है।  

सौर मण्डल में पाए जाने वाले और पदार्थ

1. Asteroids (क्षुद्रग्रह)क्षुद्रग्रह इन्हें छोटा ग्रह भी कहा जाता है ये पत्थर से बने होते है  और सौर मण्डल के हर तरफ चक्कर लगते है

2. Comets (धूमकेतु)धूमकेतु जमे हुए  Gas, रेट और पत्थर के snowballs होते है जो सूर्य का चक्कर लगते है

3. Meteoroid (उल्का)उल्का इन्हें shooting star भी कहा जाता है ये पत्थर या metal से बने होते है औ आकर में भी छोटे होते है

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.