नदी क्या है और ये कैसे बनते है?

नदी क्या है और ये कैसे बनते है?

नदी क्या है? 

नदी  पानी का प्राकृतिक बहाव है जो एक तय सीमा में बहती है और बहते हुए समुन्दर में जा मिलती है। नदी बारिस के करण ही अस्तित्व में आती है। 

नदी कैसे बनती है? 

जब भी ऊपरी इलाका जैसे पहाड़ में बारिस या बर्फ पिघलती  है तो ये पानी निचली इलाका की और बहना सुरु कर देते है और इसी से नदी अस्तित्व में आती है। नदी पृथ्वी के सतह से बहती है और इसका पानी स्वच्छ होता है।

नदी कैसे बड़ी होती है और कहा तक जाती है?

नदी बहते हुए  कई और नदी के साथ जुड़ जाती है और एक बड़ा नदी का रूप ले लेती है और ये आगे का सफर तय  करती है और आखिर में किसी समुन्दर में जा मिलती है।  

Nadi Kya Hai Hindi

नदी का महत्वा (Importance of River)

नदी हमारे लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्यूजी ये हमें जीवन जीने के कई संसाधन देती है।  जैसे 

1. Food – नदी कई लोगो के लिए खाने का स्रोत होता है। नदी के करीब ही कई पेड़ पोधे उगते है जिनके फल और पत्ते  से हमें Neutrients मिलता है।   

2. Energy – नदी हमें हमारे लिए जरुरी  ऊर्जा जैसे Electricity को generate करने में मदद करती है Electricity को generate करने के लिए हम Hydro Power Plants का उपयोग करते है।  

3. Water – नदी हमें पिने लियाक पानी देती है जिसका उपयोग हम अलग अलग काम के लिए कर सकते है।  

4. Transportation – नदी के जरिये हम नाव की मदद से कई जरुरी संसाधन एक जगह से दूसरी जगह लेके जा सकते है।  यानि ये ब्यबसाय के लिए काफी जरुरी है। 

5. Farmingबहुत सरे Farmers  नदी का ही  पानी उपयोग करके  खेती करती है और नदी के ही कारण उसके आस पास वाले इलाका का जमीन खेती करने लायक बन पता है क्युकी नदी अपने साथ कई Nutrients और Minerals लता है जो खेती के लिए बहुत जरुरी होती है।   

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.