Big Bang Theory In Hindi

Big Bang Theory In Hindi

Big Bang एक theory है जो हमें ये बताती है की ब्रह्माण्ड की सुरुवात कैसे हुई। Big Bang Theory का यह कहना है की ब्रह्माण्ड में जितना भी पदार्थ है वो आज से करीब 13.7 billion साल पहले अस्तित्व में आई।

उससे पहले सारा पदार्थ एक छोटे से point में था।  जिसका heat और density बहुत high था। उसे singularity भी कहा जाता है। ज्यादा heat और density होने के करण एक विस्फोट होता है और ब्रह्माण्ड expand करने लगता है सारा पदार्थ चारो तरफ बिखर जाता है।

समय के साथ ब्रह्माण्ड का heat कम होने लगता है। Subatomic particle बन जाते है, Atom बन जाते है नए नए galaxy, solar system बनने लग जाते है और ब्रह्माण्ड अस्तित्व में आ जाती है और वो ब्रह्माण्ड का expansion आज भी हो रहा है।

ब्रह्माण्ड expand हो रहा है  उसका  पता तब लगा जब 1929 में Edwin Hubble जो एक astronomer है असमान में telescope के through देखकर observe कर रहे थे तो उन्होंने पाया की  एक galaxy हमारे galaxy से दूर जा रही है उसी से ब्रह्माण्ड expand होने की बात पता चली। ब्रह्माण्ड का expand होना हमें इस बात का साबुत देती है की कभी पूरा ब्रह्माण्ड एक ही point में था।

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.