What is IP Address In Hindi?

What is IP Address In Hindi?

IP Address एक unique address होता है जो इन्टरनेट से connected हर device तो assign किया जाता है। इन्टरनेट को use करने के लिए हमारे पास IP Address का होना जरुरी है बगेर IP address के हम इन्टरनेट का उपयोग नही कर सकते। IP address कुछ इस प्राकर की दिखती है (171.78.220.196)। IP Address का full form होता है internet Protocol Address।

IP Address का काम क्या है 

IP Address के दो part होता है एक Network ID और दूसरा Host ID (171.78.220.196)। Network ID हमें device के network को locate करने में हमारी मदद करता है और Host ID उस network में मौजूद specific device को find करने में मदद करता है।

Static IP Address और Dynamic IP Address

Static IP Address – ये एक Permanent address होता है जो कभी भी change नही होता 

Dynamic IP Address – ये एक Temporary होता है जो समय के साथ change होता रहता है 

IP और IP Address में Difference

IP (Internet Protocol) एक Standard rule होता है जिसको follow करके इन्टनेट से connected device एक दुसरे से communicate करते है।

IP Address (Internet Protocol Address) एक address होता है जो इन्टरनेट से connected device को assign किया जाता है। IP Address Internet Protocol (IP) use करती हे एक दुसरे से communicate करने के लिए। 

IPv4 और  IPv6

ये Internet Protocol के different version है IPv4 के IP Address 32 bits के होते है यानि ये  maximum  4,294,967,296 (232) unique addresses allow करते है और IPv6 के IP Address 128 bits long होते है यानि ये 3.4 x 1038 (2128) unique addresses allow करते है।

क्यों जरुरी है IP Address

IP Address जिस device को data send करना है उस device की location find करने में मदद करता है। बगेर IP के हमें किसी भी device का location पता नही कर पायंगे और उस device को data भी नही send कर पायंगे।

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.