RAM ( Random-access memory ) क्या है?

RAM ( Random-access memory ) क्या है?

RAM का फुल फॉर्म है Random Access Memory RAM एक primary memory है यानि की Processor इसे directly access कर सकता है। RAM data को  temporary store करता है जैसे ही कंप्यूटर turn off हो जाता है RAM में stored सारा data delete हो जाता है यानि RAM को constantly power की जरुरत होती है डेटा को Retain करने के लिए। RAM Hard Drive के मुकाबले काफी fast होता है और Real Time में काम करता है। कंप्यूटर में stored डेटा जैसे  Videos, Games, Apps या Software Files, Audios  Secondary Memory में स्टोर होता है और जैसे  ही आप उसे Run या Open करते है तोह वोह RAM में चला जाता है ऐसा इसलिए होता है क्युकी Videos, Games, Apps या Software को Run करने के लिए हमें fast memory की जरुरत होती है।

RAM के प्रकर

1. Dynamic Random Access Memory (DRAM)

DRAM को बनाने के लिए  capacitors और transistors का उपयोग किया जाता है और ये SRAM के मुकाबले काफी slow होता है। इसका उपयोग Primary Memory के लिए किया जाता है। DRAM का power consumption high होता है। इसमें capacitor का उपयोग data storage के लिए किया  जाता है जिसमे Bit value 1 ये बताता है की capacitor charged है और Bit value 0 ये बताता है की capacitor discharged है। इसमें डेटा को Retain करने के लिए इसे बार बार refresh करना परता है।

2. Static Random Access Memory (SRAM)

SRAM को बनाने के लिए  transistors और latches का उपयोग किया जाता है और ये DRAM के मुकाबले fast होता है। इसलिए SRAM का उपयोग Cache Memory के रूप में किया जाता है। SRAM की power consumption  low होता है।  जब तक इसमें power supply होती है तब तक इसमें data Retain रहता है।

निष्कर्ष

RAM कंप्यूटर का एक important part है। RAM में stored data temporary होती है यानि डेटा को Retain करने के लिए इसे constantly power की जरुरत होती है और RAM एक Real Time Memory है।

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.