What Is VPN In Hindi?

What Is VPN In Hindi?

VPN का फुल फॉर्म होता है Virtual Private Network जब भी हम इन्टरनेट से Connect होते है हमारा  ISP( Internet Service Provider) जैसे (Airtel, Vodafone, Bsnl) हमें  एक Unique Address देता है जिसे हम IP Address कहते है ये वही Address होता है जो हमें Internet की दुन्या से जोड़ता है।

IP Address के बिना हम कभी भी Internet से Connect नही हो सकते। IP Address हमें ISP Provide करता है तोह इसलिए हमारे ISP को पता रहता हे की हम Internet में कोन से website को access कर रहे है। पर जब हम VPN से Connect हो जाते है तोह एक private network बन जाता है यानि की अब ISP  आपका  Web Browser या कोई और Internet services से किये हुए Request को Trace नही कर सकता और Server भी हमारे Real Identity को नही जान पाता।

VPN कैसे काम करता है 

जैसे ही आप VPN से connect होते है तोह आप और VPN के बिच एक Private Network बन जाता है और अब जब भी आप  ब्राउज़र में web request भेजेंगे तोह वो web request आपके Real IP से न जाकर आपके VPN के IP से जाता है। 

मान लिजिये आपका IP Address है 105.211.15.205 और VPN का IP है 110.111.19.107 अब जैसे ही आप VPN में Connect होकर Browsing करंगे तोह Web Server को यही दिखाई देगा की आपका IP Address 110.111.19.107 है जबकि आपका असली IP Address है 105.211.15.205 तोह इस तरीके से आप अपना पहचान छुपकर इन्टरनेट की दुन्य में Secure रह सकते है। आप किसी दूसरी country का VPN की मदद से उन्ह Website में भी Visit कर सकते है जो आपके Country में Ban है।

Virtual Private Network कनेक्शन के लिए encrypted layered tunneling protocol  का उपयोग किआ जाता है और VPN यूजर को अलग अलग authentication methods जैसे Password या Certificate की जरुरत होती है VPN कनेक्शन को access करने के लिए।  VPN की मदद से आप अपनी personal identity और location को हाईड कर सकते है और इन्टरनेट की दुनिया मे safe रह सकते है।

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.