What is Programming Language In Hindi?

What is Programming Language In Hindi?

Programming Language एक प्रकार की भाषा है। जैसे हम मनुष्य हिंदी या अंग्रजी भाषा का प्रयोग एक दुसरो से Communicate करने के लिए करते है उसी प्रकार हम प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग कंप्यूटर से Communicate करने के लिए करते है। कंप्यूटर एक मशीन है और उसे हमारी भाषा समझ नही आती तोह अगर हमें कंप्यूटर से कोई भी बाते करनी होंगी तोह हमें उसी की भाषा बोलनी पड़ेगी और कंप्यूटर एक ही भाषा बोलता या समझता है जो है Binary Language (0 and 1) जिसे हम Machine Language भी कहते है पर Binary Language में बाते करना इतना आसान नही है तोह इसी परेशानी को दूर करने के लिए Programming Language का Develop किया गया। Programming Language Binary Language के मुकाबले समझने में काफी आसानी होती है। एक बात में आपको बता दू की कंप्यूटर Directly Programming Language नही समझ पता हमें इसे Binary Language में Convert करना परता हैं। इसके लिए हम Compiler, Interpreter या Assembler का उपयोग करते है। Compiler, Interpreter और  Assembler Programming Language को Binary Language में Convert करता है जिसको कंप्यूटर आसानी से समझ सकता है।

Programming Language के प्रकार

1.High Level Language

ये वो Language होती है जो समझने में Low Level और Binary Language के मुकाबले काफी आसानी होती है। इस Language को Common अंग्रजी भाषा  में लिखी जाती है इसलिए  गलतिया होने के बहुत  कम चांस होती है। High Level Language को हम Compiler या Interpreter से Binary Language में Convert करता है।

उदहारण  – C, C++, Java, PHP, Python, Pascal etc.

2. Low Level Language

ये वो Language होती है जिसे समझना काफी मुस्किल होता है। इस Language को समझने के लिए हमें Hardware की अच्छी knowledge होना जरुरी है। Low Level Language दो प्रकार के होते है Assembly Language और Machine Language. Assembly language  को हम Assembler की मदद से Binary Language में Convert करता है और Machine Language को हमें Conversion की जरुरत नहीं परती क्युकी वो कंप्यूटर की खुद की Language है

क्यों जरुरी है Programming  Language सिखना

आज के समय में हम जो भी Technological Advances देख रहे है उसका Software के बिना होना पाना नामुमकिन है। हमारे पास Powerful कंप्यूटर और Software जिसके माध्यम से हम अनेको कार्य कर सकते है जैसे हजारो किलोमीटर दूर बैठे किसी बय्क्ति से बात करना, इनफार्मेशन को शेयर करना, पेमेंट या मनी ट्रान्सफर करना, बड़े बड़े Calculation करना, घर बैठे Shopping करना, Data Store करना और भी कई ऐसे कार्य को हम कर सकते  है।  Programming Language की मदद से हम आपने खुद के Software, Games, Application Develop कर सकते है।

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.