साइंस (विज्ञान ) क्या है?

साइंस (विज्ञान ) क्या है?

भोतिक (Physical) और प्राकृतिक (Natural) दुन्या का अध्ययन ही विज्ञान (Science) है। विज्ञान का एक ही मकसद है वो है सच्चाई को तराशना उसके लिए हम प्रयोग (Experiments) वह अवलोकन (Observations) की मदद लेते है। अगर कोई चीज़ इस ब्रह्माण्ड में हो रही है तोह वह क्यों  हो रही हे  इसी को खोजना ही विज्ञान है। एक परमाणु का अध्ययन करने से लेकर ग्रह का अध्ययन करने तक विज्ञान है। विज्ञान ब्रह्माण्ड की हर एक चीज़ को  समझने की कोशिश करता है।

विज्ञान की शाखाएँ  (Branches Of Science)

Physics

पदार्थ (Matter) और ऊर्जा (Energy) की प्रकृति को समझने का क्षेत्र ही फिजिक्स है । फिजिक्स के विषय में यांत्रिकी (Mechanics), गर्मी (Heat), प्रकाश और अन्य विकिरण (Light and Radiations), ध्वनि (Sound), बिजली (Electricity ), चुंबकत्व(Magnetism) और परमाणुओं की संरचना (Structure of Atom) शामिल हैं।

Chemistry

पदार्थ (Matter) के गुण (Properties), विशेषता (Characteristics) और भौतिक (Physical) और रासायनिक (Chemical) परिवर्तनों का अध्ययन ही Chemistry है।

Biology

ये एक विज्ञान की शाखा है जो जीवन (Life), जिबो के आकर(Structure of Organisms) उनका विकास(Evolution) उनका ब्यबहार (Behaviour) का अध्ययन  करता है।

निष्कर्ष

ब्रह्माण्ड का अध्यन करना ही विज्ञान है और जो व्यक्ति विज्ञान का अध्यन वह विज्ञान के क्षेत्र में योगदान देता है हम उसे वज्ञानिक (Scientist) कहते है। Science के बगेर हमरे पास आज  कोई भी सक्तिसली उपकरण नही होते किसी ने कहा था The science of today is the technology of tomorrow यानि  आज का विज्ञान ही कल का Technology है। विज्ञान मात्र सत्य चीज़े बताती है और हमें अन्धबिस्वास से दूर रखती है।

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.