SEO ( Search Engine Optimization ) क्या है?

SEO ( Search Engine Optimization ) क्या है?

SEO (Search Engine Optimization) एक Process है जिसको follow करके हम अपने website या blog को search engine में rank करवा सकते है। Website या blog को search engine में rank करने का एक ही मकसद होता है वो है users को अपने website या blog में लाना और products और services को promote या sell करना  या फिर users को advertisement show करके उससे revenue generate करना।

SEO को हम दो हिस्सों में divide करते है:

1. On-Page SEO – On-Page SEO के help से हम अपने website को optimize करते है ताकि search engine हमारे website के structure और content को आसानी से समझ पाए। 

  • Keyword Research – Keyword यानि वो सब्द या वाक्य जो लोग search engine में type करके information की तलाश कर रहे है। Keyword Research यानि ये पता करना की लोग search engine में किस information की तलास कर रहे है और उस information की खोज के लिए लोग किस keyword को search engine में type कर रहे है इसके साथ साथ हमें ये भी पता करना जरुरी है की उस keyword में कितना competition है।   

 

  • Meta Title – Meta Title यानि content का Title जिसे  search engine अपने index में show करता है। Meta title हमेसा clear होना चाहेये यानि उस meta title में Keyword का होना काफी जरुरी है।

 

  • Meta Description – Meta Description में हमें content किस बारे में है उसे mention करना होता है और अपने keyword को भी include करना होता है।  

 

  • URL Structure – Content का URL clean format में होना चाहेये  और URL में हमें Unwanted चीज़े जैसे date और कोई unwanted words को include नही करना चाहेये। URL में हमेसा keyword include होना चाहेये। 

 

  • Image alt text – जब हमारा image किसी कारण Web Browser में load नही होता तोह उसकी जगह लोगो को Image का Alt Text नजर आता है।  इसलिए हमें हमेसा image के साथ Alt text का उपयोग करना काफी जरुरी है इसके  साथ search engine alt text के जरिये पता लगता है की image किस बारे में है तो हमें  Alt text में content का keyword को mention करना चाहेये।  

 

  • Speed – Website Speed आज के समय में search engine में rank करने के लिए काफी जरुरी है।  search engine ही नही बल्की लोग भी उस website में कभी भी visit करना पसंद नही करंगे जो बहुत slow load होती है तोह हमें अपने website की  speed में भी ध्यान देना जरुरी है।   

 

  • Responsiveness – Website Responsiveness यानि website सभी प्रकार के devices और Web Browser में friendly प्रकार से show हो ताकि लोगो को website का information पढने के लिए screen को  zoom करने की जरुरत ना पड़े। 

 

  • Content Quality – Content की quality सबसे जरुरी है क्युकी अगर user आपके content से satisfy नही होगा तोह user उस website को जल्दी leave करेगा या फिर वो उस website में दोबारा कभी भी visit नही करेगा। जिसके करना search engine में website की authority अच्छी नही बन पायेगी।

 

  • Bounce Rate – Bounce Rate यानि user website से कितना जल्दी leave कर कर रहा है अगर हमारे website का bounce rate high है तोह search engine इसको notice कर लेता है और उस website की ranking decrease होने लगती है।  

 

  • Submission – हमें हमरे website का domain name, sitemap, robots.txt को search engine में submit करना जरुरी है।  

 

2. Off-Page SEO – Off-page SEO external factors पे depend करती है जैसे search engine के नजर में हमारा website कितना अच्छा है।

  • Domain Authority – Search engine में rank करने के लिये  high  Domain authority होना जरुरी है High Domain Authority यानि High Ranking.

 

  • Page Rank – Page Rank Google के द्वारा उपयोग किये जाने वाला search algorithm है। जिस website की  Page Rank high होती है उसकी Google में rank होने का chance उतना ही ज्यादा होता है। Google अभी Website की Page Rank को publicly show नही करता। 

 

  • Backlink – अगर किसी website ने हमारे website को  URL या Domain name के जरिये refer किया जिसमे click करके users, हमारे website तक आ सकते है तोह हम उसे backlink कहते है। हमारे website के जितने ज्यादा quality backlink होंगे search engine में rank होने के chances उतने ही  बढ़ जाते है। 

 

  • Domain Age – Domain age यानि हमारा  domain search engine के index में कितन पुराना है और Time के साथ ये domain users को कितना value provide करता आ रहा है।  पुराना domain name अगर बहुत समय से valuable content provide करता आ रहा है तोह search engine को उस website के ऊपर ज्यादा trust होता है जिसके कारण वो उस website को high ranking देता है।  

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.