Website क्या है?

Website क्या है?

World Wide Web (Web) में मौजूद resource के समूह को ही हम Website कहत हे ये Resource Web Pages के form में होते है यानि हम कह सकते है की web pages के समूह को ही हम Website कहते है। 

हम website को बनाने के लिए Markup Language (HTML) और Programming Language (PHP, Java, Python) का उपयोग करते है और इसे world wide web (Web) में accessible बनाने के लिए Web Server का उपयोग करते है हम web server को Web Hosting या Cloud Computing Provider से ले सकते है।

Webiste Kya Hai

Website के प्रकार 

1. Static Website – इस प्रकार के website को simple HTML, CSS, JavaScript में लिखा जाता है और ये website client-side (Web Browser) में load होते  है और user ऐसे  website के साथ interact नही कर सकता और इस प्रकार के website का source code को कोई भी देख सकता है क्युकी ये web browser में load होती है।  

2. Dynamic Website – इस प्रकार के website को HTML, CSS, JavaScript के साथ साथ PHP, Java, Python जैसे programming Language में लिखा जाता है और ये Languages server-side में load होते है यानि इस तरीके के website का source code को user नही देख सकता। इस प्रकार के website के साथ user interact कर सकता है। 

Website की खासियत 

1. Easily Accessible – Website को कोई भी कही से भी access कर सकता है इसके लिए बस एक Web Browser की जरुरत होती है। 

2. Share and Read Information – Website की मदद से हम कोई भी information को share या read कर सकते है। 

2. Communicate with People – Website की मदद से हम लोगो के साथ communicate कर सकते है।

4. Business – Company अपने business को online लेके जा सकते है और customers को online services दे सकते है। जैसे Online सामान बेचना या Online payment का platform देना  या Online Stock Market या Commodity Market या Forex में Trading या Investing जैसे services provide कर सकती है।

5. Streaming – Website में हम Videos, Music, Games जैसे services को stream कर सकते है।    

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.