कंप्यूटर Software क्या है?

कंप्यूटर Software क्या है?

Software बहुत सारे Computer Program का collection होता है जो computer को ये बताता है की उसे क्या करना है और कैसे करना है। Software को बनाने के लिए हम Programming Language जैसे C, C++, Java, PHP, Python का उपयोग करते है। हमें software की जरुरत इसलिए पड़ती है क्युकी computer खुद से कोई भी चीज़ समझ या कर नही पाता इसलिए हमें उससे बताना परता है की उसे कोई काम कैसे करना है इसी के लिए हम software की जरुरत परती है। Software के सबसे छोटे भाग (unit) को हम Computer Program कहते है।  

Software के प्रकार 

1.  System Software

ये वो software होते  है जो Hardware के साथ Directly communicate करते है और इस type के  software बनाने के लिए हमें hardware का पूरा knowledge होना जरुरी होता है। ये software काफी fast होते है पर इन्हें develop करना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है। 

उदहारण – Operating System (Windows, Linux, Android), Compiler, Interpreter, Assembler, Device Drivers

2. Application Software

ये software hardware के साथ directly communicate नही कर सकते इसे पहले system software के पास जाना परता है फिर system software इसके लिए hardware के साथ communicate कर देता है। ये system Software के मुकाबले काफी slow होते है। Application software को develop करना  System Software के मुकाबले काफी आसान होता है और हमें hardware की ज्यादा knowledge की जरुरत नही परती। ये software कोई एक particular काम करता है। 

उदहारण – Word Processor (Microsoft Word), Web Browser (Google Chrome)

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.