Web Development क्या है?

Web Development क्या है?

Internet (World Wide Web) या Local Machine में website बनाने को ही हम web development कहते है ये Website दो प्रकार के हो सकते है static website और dynamic website. Static website में simple HTML, CSS और Javascript का उपयोग किया जाता है जो client-side (Web Browser) में render होती है वही dynamic website में HTML, CSS, Javascript के साथ साथ PHP, Java, Python जैसे Programming Language का उपयोग किया जाता है और ये Server Side (Server) में render होती है और  जो व्यक्ति web development करता है उसे हम Web Developer या Web Designer कहते है।  

Web Designer – Web Designer website के look या appearance का ध्यान रखता है इसके लिए वो editing software और  HTML, CSS, Javascript का उपयोग करता है और ये  ज्यादातर front end में focus करता है।  

Web Developer – Web Developer Website में functionality add करता है इसके लिए वो Markup language, Programming Language, API, Database, Server का उपयोग करता है Web Developer ज्यादातर Back end में focus करता है पर जरुरत पड़ने पर ये front end development भी करता है।  

Popular Languages जो Web Development में उपयोग होते है 

1. HTML

2. CSS

3. Javascript

4. Java

5. PHP

6. Python

7. C++

8. Perl

क्यों जरुरी है Web Development

आज के समय Website development का ज्ञान होना काफी जरुरी है क्युकी आजकल जो भी काम होता है वो ज्यादातर Internet (World Wide Web) में होता है web Development को सिख कर हम static website (simple website) और  dynamic website (Complex Website या Web Applications)  जैसे Social Network, Internet Forums, Blog का निर्माण कर सकते है।  

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.