Windows क्या है?

Windows क्या है?

Windows Personal Computer (PC) का Operating System (System Software)है ये user को graphical user interface (GUI) provide करता है जिसके help से user visual form में Application Software में कोई भी काम कर सकते है और वो visual data को Windows Machine Language या Binary Language (0 and 1) में convert करके Hardware के पास भेजता है फिर hardware data के हिसाब से action लेता है। Windows का निर्माण Microsoft ने किया था।   

Windows की विशेषता (Features)

Graphical User Interface (GUI)  – Windows Operating System Graphical User Interface (GUI) provide करता है यानि की हम data के साथ visually interact कर सकते है।

Application – Windows Operating System के लिए कोड़ोरो Applications available है जिन्हें हम अपने PC में install कर सकते है।

Security – Windows Default में Firewall Provide करता है जो incoming traffic को filter करता है यानि harmful Programs से Computer को protect करता है।

File System – Windows File System provide करता है यानि हम अपने data को Organized करके रख सकते है

Multitasking – Windows में हम एक से ज्यादा application को एक साथ run कर सकते है। 

Command LineCommand Line के help से हम Operating System को command दे सकते है। 

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.