Computer Bug ( Software Bug और Hardware Bug ) क्या है?

Computer Bug ( Software Bug और Hardware Bug ) क्या है?

Computer के software या hardware के error को ही हम computer bug कहते है computer bug के कारण computer system unexpected error देता है और वो काम भी करने लग जाता है जो हम उससे नही करवाना चाहते। Bug को fix करने की जिमेदारी Computer Programmer या Software Developer की होती है। 

क्यों होता है Computer Bug 

आज के समय में computer system काफी ज्यादा complex हो गए है इसी कारण Computer Bug का होना स्वभाबिक है सायद दुन्य में ऐसा कोई भी software या hardware नही है जिसमे bug ना हो और बिना bug के  software या hardware को develop करना काफी ज्यादा expensive और मुश्किल है। पर जब भी developer को bug का पता चलता है वो Patch से software का bug fix करता है और Firmware और drivers को update करके hardware का fix करता है। 

Software Bug और Hardware Bug

Software Bug – Software के code में error जिसके कारण  software unexpected way में behave करता है उसी को हम software bug कहते है।  

Hardware Bug – Hardware Designing में error जिसके कारण hardware properly काम नही करता उसी को हम hardware bug कहते है।  

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.