कौन बनेगा भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कप्तान?

कौन बनेगा भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कप्तान?

पिछले साल जब विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दिया तब BCCI  ने रोहित शर्मा को नया कप्तान नियुक्त किया और अभी रोहित शर्मा ही कप्तानी कर रहे है पर रोहित शर्मा अभी 36 साल के हो चुके है और BCCI  अभी नए कप्तान की खोज में जुटा  हुआ है। रोहित शर्मा के बाद कप्तानी के दौर में KL Rahul और  Rishabh Pant का नाम सबसे आगे है पर IPL 2022 के ख़तम होते होते एक और नाम कप्तानी के दौर में सामने आ रहा है और वो नाम है Hardik Pandya । IPL 2022 में Hardik  Pandya  ने पहली बार कप्तानी करते हुए नए फ्रैंचाइज़ी Gujarat Titans  को चैंपियन बनाया। चलिए जानते है अलग अलग फॉर्मेट में कप्तानी में दौर में सबसे आगे कौन है?

Rishabh Pant, KL Rahul, Hardik Pandya

 

ऋषभ पंत कप्तानी के लिए सबसे अहम दाबेदार 

अभी ऋषभ पंत मात्र 24 साल के है और उन्होंने इतनी छोटी उम्र में कई उपलब्धिया हासिल की पिछले कुछ सालो में भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम की सफलता में किसी का हाथ है तोह वो ऋषभ पंत का है। ऋषभ पंत का टेस्ट डेब्यू 2018 में  इंग्लैंड के खिलाफ हुआ था और वो तब से लेकर अब तक टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्सन किया है। ऋषभ पंत भारत के पहले विकेट कीपर बल्लेबाज़ है जिन्होंने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में सतक लगाया है। इसी साल ही ऋषभ पंत ने कपिल देव के सबसे तेज़ अर्धशतक का रिकॉर्ड भी तोड़ा है । श्री लंका के खिलाफ ऋषभ पंत ने मात्रा 28 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

Rishabh Pant

ऋषभ पंत का टेस्ट क्रिकेट खेलने का अपना अलग ही अंदाज़ है कई दिग्गजों ने तोह उन बाये हाथ का सहवाग तक कह दिया है। 2020-2021 में जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे में टेस्ट क्रिकेट खेलने गयी थी तब पहला टेस्ट के दौरान भरिया टीम मात्र 36 रनो में आल आउट हो गयी उस दौरान ऋषभ पंत की टीम में जगह नहीं थी पर 36 रनो में आल आउट होने के बाद ऋषभ पंत की टीम में वापसी हुई और उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। ऋषभ पंत ने सिडनी में शानदार 97 रनो की पारी खेली और टेस्ट मैच ड्रा करने में अहम् भूमिका निभाया। उसके अगले ही मैच में ऋषभ पंत ने ब्रिस्बेन (GABBA) के मैदान में 89* रनो की पारी खेलकर भारत को ऐतिहासिक सीरीज जितवा दिया। 2020 के बाद ऋषभ पंत ने लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन किया है।  

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.