दुनिया के 6 सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

दुनिया के 6 सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

आज के समय मे सोशल मीडिया प्लेटफार्म काफ़ी ज्यादा पॉपुलर हो गए है और इसका उपयोग लोग हर रोज करते है। आज हम दुन्या के 6 सबसे प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफार्म के बारे मे जानेंगे।

1. फेसबुक (Facebook): फेसबुक दुन्या का सबसे प्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफार्म है लोग इसका इस्तेमाल अलग अलग कार्य के लिए करते है जससे अपने दोस्तों से जुड़ने के लिए, वीडियो देखने के लिए, फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए और भी कई कार्यों के लिए।

2. इंस्टाग्राम (Instagram): इंस्टाग्राम एक फोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म है इसमें लोग अपने फोटो और वीडियो शेयर कर सकते है। इंस्टाग्राम मे लोग रील्स के मजे भी ले सकते है।

3. यूट्यूब (YouTube): यूट्यूब दुन्या का सबसे प्रसिद्ध वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। यूट्यूब मे लोग अपने वीडियो शेयर कर सकते है और कई प्रकार के वीडियो देख सकते है।

4. अक्स (X): अक्स (X) जिसे पहले ट्विटर भी कहा जाता था एक रियल टाइम सोशल मीडिया प्लेटफार्म है इसमें आप फोटो, वीडियो, टेक्स्ट सब शेयर कर सकते है। अगर आपको दुन्या के किसी भी कोने की न्यूज़ सबसे पहले चाहिए तो आप अक्स (X) सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है।

5. लिंक्डइन (LinkedIn): लिंक्डइन एक प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफार्म है इसका इस्तमाल कंपनी एम्प्लोयी खोजने के लिए करती है और लोग काम खोजने के लिए।

6. रेडिट (Reddit): रेडिट एक कम्युनिटी बेस्ड सोशल मीडिया प्लेटफार्म है और यह दुन्या का सबसे बड़ा फोरमस है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *