Inflation क्या है ?

Inflation क्या है ?

Market में present goods और services के price increase हो जाना ही Inflation है।  Inflation currency की purchasing पॉवर को कम कर देती है। जिसके करण हमें कोई भी चीज़ खरीदने के लिए ज्यादा pay करना परता है। तो automatically consumption(सेवन) कम हो जाती है और इसी करण economy growth भी slow हो जाती है।

कुछ level तक inflation अच्छा होता है। लोग inflation के कारण ही saving prefer नही करते क्युकी inflation currency की value को  हर रोज कम करती  है।  इसी करण वो spending या investment करने को prefer करते है जिससे economy को फायदा होता है।

Inflation क्यों होता है 

Inflation होने का main cause होता है  economy में money का supply goods और services से ज्यादा हो जाना। Money एक देश को आमिर नही बनती बल्की उसके goods and services उसको आमिर बनती है। Money तोह बस एक Goods and Services  को exchange करने का माध्यम है।

Money को ना समझने की गलती पहले भी कई देश कर चुके है zimbabwe के president Robert Mugabe ने अपने देश को आमिर बनाने के लिए इतना money print कर दिया की hyperinflation हो गया। यानि currency की purchasing power बहुत कम हो गयी zimbabwe के सारे लोग millionaire बन चुके थे पर वो million से वो सिर्फ एक वक्त का खाना खा सकते थे।

ऐसा इसलिए हुआ क्युकी president ने money तोह print कर दिया पर zimbabwe की goods and service उतनी की उतनी ही थी। यानि economy में money तोह increase हो रहा था पर production नही इसी करण से economy में money goods and services से ज्यादा हो गया था जिसके करण hyperinflation हो गया। 

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.