ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या है?

ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या है?

Operating System एक System Software होता है जो User और Hardware के बिच आता है और हमारा hardware के साथ communication को आसान बनाता है। ये हमें GUI (Graphical User Interface Provide) करता है जिसकी मदद से हम visual form में कोई भी काम कर सकते है औऱ Operating system हमारे लिए उस visual डाटा को Machine Language या Binary Language (0 and 1) में convert करता है और उसे hardware तक पहुँचाता है यानि Operating System की मदद से हम बिना Binary Language  जाने  भी Computer का उपयोग कर सकते है। 

Operating System कैसे काम करता है?

Operating System Kaise Kaam Karta Hai

User Application Software की मदद से आपने instructions देता है और application software उस instructions  को system software (Operating System) तक पहुंचाता है अब system software उस instructions  को machine language या binary language में convert करता है और उस instructions को hardware के पास भेज देता है अब hardware उस instruction के हिसाब से required actions लेता है।  

Characteristics Of Operating System

(Operating System की खासियत)

1. Visual Interface 

Operating System हमें Visual Interface ( Graphical User Interface (GUI), Command Line Interface (CLI)) provide करता है जिसके help से हम बिना Programming Language, Machine Language और Binary Language जाने Hardware के साथ Communicate कर सकते है हमें बस mouse के cursor से click या screen में visual data को touch करना परता है।  

2. Helps In Communication of Computer Components

Operating System कंप्यूटर के अलग अलग components को एक दूसरे के साथ communicate करने में help करता है इसके लिए ये Device Drivers का उपयोग करता है। Device Driver एक Software होता है जिसके हेल्प से Operating System किसी particular component के साथ communicate करता है और सभी components का अलग अलग Device Drivers होता है।

3. Monitor System Health

Operating System के help से हम computer system के different components के health को visual form में देख सकते है और कोई भी problem हो तो हम उसे आसानी से detect कर सकते है।

4. Provide Platform for Application Software

Operating System Application Software को run करने के लिए एक platform provide करता है बगैर operating system के हम application software को रन नहीं कर सकते।

5. Helps In Data Management

Operating System के हेल्प से हम कंप्यूटर में stored data को manage कर सकते है इसके लिए हम Files या Folder create करते है और डाटा को Structured Form Me उसमे store करते है।

कुछ प्रसिद्ध Operating System

1. Windows – Windows  कंप्यूटर का सबसे प्रसिद्ध Operating System है और इसका निर्माण Microsoft ने।  किया है।  

2. Linux – Linux एक Open Source Operating System है और इसका निर्माण Linus Torvalds ने किया है।    

3. MAC – MAC एक कंप्यूटर Operating System है और इसका निर्माण Apple ने किया है। 

4. Android – Android एक Open Source Mobile Phone Operating System है और ये Linux Kernel पे Based है और इसको Google manage करती है।  

5. IOS – IOS एक Mobile Operating System है और इसका निर्माण Apple ने किया है।

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.