क्या आप भी कर रहे हैं पैसों से जुड़ी ये 3 गलतियां?

क्या आप भी कर रहे हैं पैसों से जुड़ी ये 3 गलतियां?

आज के समय में पैसे को मैनेज करना एक काफी जरुरी स्किल्स बन चूका है जो आपके जीवन को काफी हद तक प्रभावित कर सकता है। पर इसके बावजूद भी लोग जाने अनजाने में पैसे से जुड़ी कई सारि ऐसी गलतिया करते है जिसके कारण उनके जीवन में हमेसा ही पैसो की समस्या आती रहती है और वह कभी भी पैसो की समस्या को दूर नहीं कर पते है। आज हम ऐसे ही 3 गलतियों के बारे में जानेंगे और इसके साथ ही यह बह जानेंगे की इन 3 गलतियों को कैसे सुधरे।

क्या आप भी पैसा से जुड़ी ये 3 गलतियां कर रहे हैं?

1. बजट ना बनाना या बजट के मुताबिक न चलना:

आज के समय में बहुत सारे लोग के यह गलति कर रहे है की वह अपना बजट नहीं बना रहे है और जो भी बना रहा है वह उसके बजट के मुताबिक नहीं चल रहा है। बिना बजट के हमारा इनकम कितना और कहा खर्च हो रहा है इसका पता लगा पाना बहुत मुश्किल है जिसके कारण हम जरुरत से ज्यादा पैसा खर्च कर देते है। इससे बचने के लिए हमें हमेशा बजट बनाना चाहिए और उसके मुताबिक चलना चाहिए। बजट बनाने के कई सारे फायदे है जैसे इससे हमें यह पता चल पायेगा की हमारा पैसा कहा खर्च हो रहा है और हम इसके मुताबिक अपने खर्च को कंट्रोल कर पायेंगे।

2. जितना इनकम है उससे ज्यादा खर्च करना:

यह सुनने में अजीब लग रहा होगा पर आज के समय में कई लोग जितना कमा रहे है उससे भी ज्यादा खर्च कर रहे है। अब कई लोगो के दिमाग में यह भी आ रहा होगा की कोई उसके इनकम से ज्यादा कैसे खर्च कर सकता है तो इसका जवाब है दुसरो से उधर लेकर या लोन लेकर। इस चीज़ से बचने के लिए आपको हमेशा अपने इनकम से कम खर्चा करना चाहिए। आपको हमेशा यह पता होना चाहिए की क्या चीज़ आपकी जरुरत है और क्या चीज़ आपकी चाहत है और चाहत के चीज़ो की तरफ तभी जाये जब आपके पास अधिक इनकम हो। 

3. बचत या निवेश न करना:

चाहे आज आप कितना भी जयदा इनकम कर रहे हो अगर आप उसमे से कुछ बचत और कुछ निवेश नहीं कर रहे हो तो काफी ज्यादा संभावना है की आपको आने वाले समय में पैसो की समस्या आने वाली है। इसलिए हमेशा आपके इनकम का कुछ प्रतिसत का बचत वह निवेश करे जिससे आने वाले समय में आपको पैसो की कोई भी समस्या ना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *