Search Engine क्या है? Search Engine Meaning In Hindi

Search Engine क्या है? Search Engine Meaning In Hindi

सर्च इंजन या वेब सर्च इंजन एक प्रकार का Software होता है जिसका प्रयोग हम जानकारी को खोजने के लिए करते है और ये जानकारी किसी भी रूप में हो सकता है जैसे Text, Image, Video या File.

Search Engine क्या है? Search Engine Meaning In Hindi

सर्च इंजन कैसे काम करता हैं?

1.Web Crawling

सर्च इंजिन्स के crawlers  लगातार Web के अलग अलग कोने पर जा कर नए नए web pages या Website  की तलाश करते रहते है और जैसे  जैसे इन Crawlers को नए web pages मिलते जाते है ये उन web pages के लिंक और उनमे मौजूद कंटेंट को सर्च इंजन के सिस्टम में भेजते जाते है। 

2.Indexing

सर्च इंजन Crawlers  के द्वारा लाये हुए नए web  Pages को अपने library में Index करता जाता है इन web pages के Library में trillions से भी ज्यादा web Pages होते है।

3.Search & Ranking

सर्च इंजन हमेसा अपने users  को बेस्ट information देना चाहता है ताकि users उसके पास दोबारा से आये पर सर्च इंजन के index में trillions से भी ज्यादा web pages होते है और उनमे से सबसे बेस्ट information किस web pages में मौजूद है इसका पता लगाना काफी मुश्किल होता है इसलिए  इसके लिए सर्च इंजन algorithm का प्रयोग लेता है। Algorithm कुछ rules होता है जिसे फॉलो करके सर्च इंजन बेस्ट search  results users को return करता है। 

जब भी users सर्च इंजन में कोई Keyword जैसे “How To Speak English Fluently” टाइप करता है सर्च इंजन अपने algorithm के मदद से अपने index में  उस keyword से related सभी web pages को चेक करता है और जो भी Algorithm के हिसाब से सबसे बेस्ट results होता है वो results को रैंक करता है। 

Web Crawlers क्या है?

Web Crawlers  एक Computer Program या Software है जो World Wide Web (WWW) के अलग अलग कोने में जाकर नए नए web pages की तलाश करता है और जैसे जैसे इन Crawlers  को नए नए web pages  मिलते जाते है ये उन web pages को सर्च इंजन सिस्टम में भेजते जाते है। 

Algorithm क्या है?

Algorithm कुछ rules होते है जिसका उपयोग हम problems को solve  करने के लिए करते है। जैसे सर्च इंजन के केस में हमारा problem था users को trillions web pages इंडेक्स के बिच में से बेस्ट search result return करना। 

दुनिया के टॉप Search Engines 

  1. Google  
  2. Microsoft Bing
  3. Yahoo Search  
  4. Baidu
  5. Ask
  6. DuckDuckGo

YouTube और Amazon भी एक प्रकार के सर्च इंजन ही है बस इनमे इतना फर्क है की ये Search Engine  Web Crawling नहीं करते और अपने database में पहले से मौजूद information users को return करते है। जब भी कोई user YouTube में video upload करता है तब वो Video और उस Video का Title, Description ,Tags YouTube के database में directly store हो जाता है यानि उस वीडियो को खोजने के लिए YouTube को कोई भी Web Crawling करने की जरुरत नहीं पड़ती है यही चीज़ Amazon के केस में भी होता है यानि अगर कोई सेलर अपने product को Amazon में list करता है तब वो product का Images,  Price, Title ,Specification सब Amazon के database में directly store हो जाता है और Amazon  को उस product को खोजने के लिए web crawling करने की जरुरत नहीं पड़ती। पर Google और Bing जैसे सर्च इंजन के केस में ऐसा नहीं होता है क्युकी Google और Bing सर्च इंजन को अलग अलग Web Pages से information लेना होता है इसलिए उस information को लेने के लिए Google और Bing सर्च इंजन को web crawling करने की जरुरत पड़ती है। 

  • आविष्कारक एक हिंदी वेबसाइट है जिसमे हम इनफार्मेशन को सरल भाषा में शेयर करते है जिससे की लोगो को समझने में आसानी हो हम इश वेबसाइट में टेक्नोलॉजी , साइंस, बिज़नेस से रिलेटेड इनफार्मेशन शेयर करते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.