भारत के 5 सबसे खूबसूरत जगह

भारत के 5 सबसे खूबसूरत जगह

1. लेह (Leh)

लेह भारत के लदाख ( जम्मू एंड कश्मीर) में स्थित है और यह भारत के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है यहाँ जाकर आप प्रकृति की सुंदरता का अनुभव कर सकते है। चारो तरफ पहाड़ और वहा मौजूद साफ़ झीले किसी भी इंसान के मन को मोहित कर देती है।

Leh

2. ताज महल (Taj Mahal)

ताज महल भारत के आगरा ( उत्तर प्रदेश) में स्थित है और इसका निर्माण सहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज़ महल के लिए करवाया था। ताज महल को प्यार का प्रतिक भी मन जाता है। ताज महल की सुंदरता दुन्या के हर कोने से लोगो को अपनी तरफ खींचता है। ताज महल दुन्या के 7 अजूबो में भी शामिल है।

Taj Mahal

 

3. कश्मीर वैली (Kashmir Valley)

कश्मीर वैली भारत के जम्मू एंड कश्मीर में स्थित है और इसकी सुंदरता के कारन इसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है। कश्मीर वैली में चारो तरफ हमें पहाड़े, झीले नजर आती है। कश्मीर वल्ली में डल झील (Dal Lake) , पहलगाम (Pahalgam), और गुलमर्ग  (Gulmarg) लोगो को अपनी तरफ खींचते है।

 Kashmir Valley

4. चेररापुंजी (Cherrapunji)

चेररापुंजी भारत के मेघालय में स्थित है और यह भारत के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है यह आप पहाड़, हरयाली, वॉटरफॉल, झीले को देख सकते है। चेररापुंजी में काफी ज्यादा बारिश होती है। 

Cherrapunji

5. केरला बैकवाटर्स (Kerala Backwaters)

केरला बैकवाटर्स भारत के केरला में स्थित है और यह अपने खूबसूरत झीले और नदियों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप प्रकृति की सुंदरता का अनुभव कर सकते है। यहाँ मौजूद झीलों को आप हाउसबोट के जरिये एक्स्प्लोर कर सकते है।

Kerala Backwaters

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *