अगर यह नहीं किया तो कितना भी कर लो मेहनत नहीं हो पाओगे सफल

अगर यह नहीं किया तो कितना भी कर लो मेहनत नहीं हो पाओगे सफल

किसी ने सही कहा है की आप मेहनत मात्र से सफलता हासिल नहीं कर सकते है। हमारे दुन्या में ज्यादातर ऐसे लोग है जो लगातार मेहनत करते रहते है पर फिर भी वो अपने जीवन में कभी भी सफल नहीं हो पाते है आज हम इसी बारे में जानेंगे की क्यों कोई इंसान जो हमेसा मेहनत करता है फिर भी भी सफल नहीं हो पता है वही दूसरी तरफ कई इंसान ऐसे भी है जो कम या बिना मेहनत करे भी सफल हो जाते है।

हम अपने बचपन से सुनते आते है के अगर आपको सफल बनना है तो आपको मेहनत करना होगा पर क्या ये कहावत वाकई सही है या फिर यह सिर्फ एक कहावत मात्र है तो आज हम इसी बारे में जानगे।

हमारे दुन्या में कई तरह के लोग है उनमे से कई लोग आपने जीवन में सफल है तो कई लोग सफल होने का प्रयास कर रहे है वही कई लोग हार मान चुके है और उन्होंने अब मेहनत करना बंद कर दिया है।

एक सफल इंसान एक ऐसा इंसान है जिसके तरफ हर कोई आकर्षित होता है लोग उसके तरह बनना चाहते है और उसे समाज, देश, दुन्या, हर जगह सम्मान दिया जाता है। एक सफल इंसान कुछ भी कहे उसे लोग ध्यान से सुनते है। वही दूसरी तरफ एक असफल इंसान के लिए कोई खड़ा नहीं होता।

अगर यह नहीं किया तो कितना भी कर लो मेहनत नहीं हो पाएगा सफल

सफलता किन चीज़ो पर निर्भर करता है?

सफलता मेहनत मात्र से नहीं मिलता है अगर आपको इसका सबूत चाहिए तो आप अपने आस पास देख सकते है। आपको ऐसे कई लोग मिल जायेंगे जो हर रोज़ मेहनत करते है पर फिर भी उन्हें मात्र 2 वक्त की रोटी नसीब होती है। मेहनत करना सफल होने का एक छोटा हिस्सा है। तो अगर मेहनत मात्र से हम सफल नहीं हो सकते तो ऐसा क्या चीज़ है जो लोगो को सफल बनती है।

अगर आप कोई भी सफल इंसान को देखेंगे तो वो सिर्फ मेहनत नहीं करता है वह मेहनत के साथ साथ इन चीज़ो पर भी ध्यान देता है।

1. लक्ष्य – एक सफल इंसान को पता होता है की उसे अपने जीवन में क्या चाहिए।

2. सीखना – एक सफल इंसान को हमेसा पता होता है की उसे अपना लक्ष्य प्राप्त काने के लिए क्या-क्या सीखना होगा और वह नए चीज़ो को सिखने से नहीं डरता है।

3. दृढ़ता  – सफल इंसान कभी भी मुसीबतो से नहीं घबराता है और वह डट कर उन मुसीबतो का सामना करता है।

4. परिश्रम – सफल इंसान हमसे उस दिशा में परिश्रम करता है जो दिशा उसे उसके लक्ष की और ले जाती हो।

यही 4 चज़े है हो एक सफल इंसान को असफल इंसान से अलग बनती है अगर हम इन्ही 4 चीज़ो को एक असफल इंसान के दृश्टिकोण से देखे तो एक असफल इंसान के पास कोई भी लक्ष्य नहीं होता है या उसके लक्ष्य हर रोज बदलते रहते है इसके साथ ही एक असफल इंसान नयी चीज़ो को सिखने से घबराता है। जब एक असफल इंसान के सामने मुसीबत आते है तब वह इंसान उन मुसीबतो से भागता है या आपने लक्ष्य ही बदल देता है। कई असफल इंसान परिश्रम तो करते है पर वह सही दिशा में नहीं होता है इसके कारण वह कभी भी अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर पते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *